May 8, 2024

सीबीएसई स्कूलों में जारी है दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं : रितु चौधरी

Faridabad/Alive News : जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार स्कूलों में दसवीं और बारहवीं की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं निरंतर चल रही हैं। वहीं उन्होंने बताया कि स्कूलों को पर्यावरण में प्रदूषण की अधिकता के कारण बंद किया गया है। परंतु स्कूलों में सीबीएसई द्वारा ली जा रही परीक्षाएं निरंतर जारी है।

बता दें, कि इन दिनों एनसीआर में आने वाले सभी क्षेत्रों में वायु प्रदूषण अपने चरम पर है। इसको रोकने के लिए सरकार द्वारा कार्रवाई के निर्देश भी जारी किए गए हैं। सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर सहित राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के जिलों में वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार एनसीआर क्षेत्र दिल्ली अर्थात गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर को आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 24 के तहत कुछ शक्तियां प्रदान की है।

राज्य कार्यकारिणी समिति के अध्यक्ष के रूप में क्षमता निर्देशों को आदेश दिए हैं। राज्य के इन चार जिलों में सख्ती से लागू करने के लिए सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद किए गए हैं। 0 से 15 वर्ष से पुराने वाहन क्रमशः डीजल, पेट्रोल उत्सर्जन के संबंध में कड़ाई से जांच की जा रही है। पराली जलाने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है।