September 22, 2021

गांव असावटा में एक दिवसीय स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित

Palwal/Alive News : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली एवं सारकोमा कैंसर केयर फाउंडेशन व जिला प्रशासन पलवल के संयुक्त तत्वाधान में आज पलवल के गांव असावटा स्थित सामुदायिक भवन में एक दिवसीय ग्रामीण स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ जिला उपायुक्त नरेश नरवाल ने रीबन काटकर किया। इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी(ना.) वैशाली तथा सिविल सर्जन डा.ब्रहमदीप सिहं सहित एम्स के डॉक्टर भी मौजूद थे।

उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली एवं सारकोमा कैंसर केयर फाउंडेशन के सहयोग से गांव असावटा में महिलाओं में होने वाले ब्रैस्ट कैंसर, मुहं का कैंसर व सर्वाइकल कैंसर,फेफड़ों का कैंसर,गैस्ट्रिक कैंसर की जांच की जा रही है। कैंसर के जिन मरीजों की पहचान होगी उनका इलाज एम्स में किया जाएगा। इसके अलावा लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है, जिसमें आंखों की जांच, हड्डियों की जांच, ह्दय जांच, टीबी की जांच की गई। जांच के बाद मरीजों को निशुल्क दवाई वितरित की गई है।

उपायुक्त ने बताया कि असावटा गांव पलवल के नजदीक होने के बावजूद गांव में कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया और लोगों ने सामाजिक दूरी का भी पालन किया। इसलिए असावटा गांव को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित भी किया गया है। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली और सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से जिले के अन्य गांवों में भी निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाए जाएगें ताकि लोगों को स्वास्थ्य सुविधाऐं प्रदान की जा सके।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के डॉ. प्रवीण वशिष्ठï ने बताया कि मोतियाबिंद हमारे देश में अंधेपन का मुख्य कारण है। महिलाओं व पुरूषों की आंखों की जांच करने के बाद में जिन मरीजों की पहचान होगी उनका ऑप्रेशन एम्स में निशुल्क किया जाएगा। जिन बच्चों की आंखें कमजोर है, और उन्हें पढाई में दिक्कत हो रही है, उनकों चश्मा व दवाईयां दी गई है।

पलवल नागरिक अस्पताल के सिविल सर्जन डा.ब्रहमदीप सिहं ने बताया कि शिविर में हस्पताल की तरफ से ईसीजी की सुविधा, कोरोना का टेस्ट और वैक्सीनेशन का प्रबंध के अलावा आयुष्मान भारत कार्ड भी बनाए गए। उन्होंने बताया कि एक दिवसीय ग्रामीण स्वास्थ्य जांच शिविर में 311 लोगों को रजिस्टे्रशन किया गया। इस दौरान सर्वाइकल कैंसर के 18 लोगों की, ब्रेस्ट कैंसर के लिए 60 महिलाओं तथा औरल कैंसर के लिए 42 लोगोंं की स्क्रीनिंग की गई। इसी प्रकार बीपी व ब्लड शुगुर के 180-180 लोगों की जांच की गई। उन्होंने बताया कि इस शिविर में 97 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया इसके और 22 लोगों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए। इस अवसर पर गांव असावाटा के योगश सरपंच, किशन, दादा प्रितम, श्यामवीर सुबेदार, प्रेरम सिंह, ब्रहमजीत पोसवाल, हुकम सिंह, सतेन्द्र व वेदपाल नागर सहित गांव के अन्य लोग मौजूद रहे।

Related articles

रात को कमरे में आने वाली रोशनी से पड़ता है नींद पर असर

न्यूयॉर्क : अगर आपके आस-पड़ोस में रात में खूब रोशनी रहती हो तो आप अच्छी तरह सो नहीं पाएंगे, जिससे दिन में भी आपकी कार्यक्षमता प्रभावित होगी। एक नए शोध में इसकी जानकारी मिली है। कनाडा के वेंकुवर में 68वें अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी में अप्रैल 2016 में इस शोध को प्रस्तुत किया जाएगा जो […]

Hospitals full with viral fever patients, Doctors advice to precaution 

Faridabad/ Alive News: Friday’s sudden rain made people ill. Number of patients having complained of cold, fever, headache and cough are increasing fast in hospitals. These are the viral fever symptoms, which are increased after the rain. Actually, before the rain, in a day approximately 30 to 40 patients of viral fever used to visit […]