May 5, 2024

नवरात्रे के पहले दिन मंदिर में मां शैलपुत्री के दर्शन के लिए भक्तों का लगा तांता

Faridabad/Alive News: नवरात्रि के पहले दिन जिले के सभी मंदिरो में सुबह कलश स्थापना के साथ अखंड जोत प्रज्वलित की गई। इस दौरान मंदिर में माता शैलपुत्री के दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। भक्तों ने पूरे विधि- विधान से माता का पूजन अर्चन किया। माता रानी के जयकारों से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा। माता शैलपुत्री के दर्शन के लिए मंदिर के बाहर दोपहर तक भक्तों की लंबी लाइन लगी रही।

वही, मंदिर के प्रधान राकेश ने बताया कि पहले नवरात्र को मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की गई है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि नवरात्रे में ज्वाला देवी से भक्त जोत लेकर आते है। उस जोत से मंदिर में नौ देवियों के आगे नौ अखंड जोत पूरे विधि- विधान के साथ प्रज्वलित की जाती है और नवरात्रे के समापन पर जोत को वापस ज्वाला देवी मंदिर में भेज दिया जाता है। मंगलवार को एनआईटी- 1 तिकोना पार्क स्थित काली मंदिर में नवरात्रे के पहले दिन सपराजी द्वारा माता के आगे ज्योति प्रचंड की गई और उसके बाद माता की पूजा अर्चना शुरू हुई। उन्होंने बताया कि नवरात्रे के नौ दिनों तक हर रोज शाम को 7 बजे से 11 बजे तक माता की चौकी होगी। इसके बाद सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक व्रत वाले लोगों के लिए विशाल भंडारा होगा। उनका कहना है कि इस भंडारे के लिए लखनऊ व रामपुर से हलवाई भी बुलाए गए है ।

उन्होंने कहा कि मां दुर्गा के नौ रूपों की विशेष पूजा का उत्सव नवरात्रि आज से शुरू गया है। इसको लेकर भक्तों में उत्साह बना हुआ है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में राज कुमार तमर, नीरज अरोरा, इशु नरूला, एडवोकेट भूपेश जोशी मौजूद रहे ।