May 17, 2024

फरीदाबाद रेलवे स्टेशन की बदलेगी सूरत, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Faridabad/Alive News: ओल्ड फरीदाबाद स्टेशन के नवीकरण का काम तेजी से चल रहा है। साथ ही नए भवन का निर्माण भी पूरा हो चूका है। वहीं प्लेटफार्म नंबर पांच पर फुटओवर ब्रिज बनाने के लिए पिलर्स भी खड़े कर दिए गए हैं। बता दें कि इस काम को पूरा करने के लिए 30 महीने का लक्ष्य रखा गया है। रेलवे अधिकारियो के अनुसार जल्द ही एयरपोर्ट की तर्ज पर आगमन और प्रस्थान के अलावा यात्रियों के लिए कई सुविधा भी उपलब्ध करा दी जाएगी।

जानकारी के मुताबिक यह स्टेशन काफी पुराना है। इस स्टेशन पर 60 से ज्यादा ट्रेनों का ठहराव होता है और देखा जाए तो 14 हज़ार से ज्यादा यात्री आवगमन करते हैं दिल्ली, मुंबई व दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों के सेक्शन का यह मुख्य रूट है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का शुभारंभ किया था।

स्थानीय कला और संस्कृति का प्रदर्शन

रेलवे स्टेशन में ग्रीन बिल्डिंग जैसी आधुनिक इंजीनियरिंग से स्टेशन के दोनों ओर भवन बनाए जाने हैं। यहां स्थानीय कला और संस्कृति को भी प्रदर्शित किया जाएगा। रेलवे स्टेशन के दोनों तरफ मल्टी लेवल कार पार्किंग भी बनेगी। वेटिंग रूम, फूड कोर्ट, शॉपिंग एरिया के अलावा दो 12 मीटर चौड़े फुटओवर ब्रिज बनाए जाने हैं। नए स्टेशन परिसर को 40 साल की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाना है।

दो पहिया व चार पहिया वाहनों का आवागमन बंद

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि निर्माण कार्य की वजह से गांधी कॉलोनी की तरफ से दो पहिया व चार पहिया वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया है। स्टेशन परिसर में पैदल यात्रियों के लिए दो कॉरिडोर बनाए गए हैं। साथ ही, मल्टीलेवल पार्किंग का काम भी शुरू हो गया है।स्टेशन के जीर्णोद्धार का काम तेजी से जारी है। प्लेटफार्म नंबर 5 पर पिलर्स खड़े किए जा रहे हैं। इसके साथ ही स्टेशन के दोनों तरफ नए भवन का काम चल रहा है।

मल्टीलेवल पार्किंग की 1000 गाड़ियों की क्षमता

साइट प्रभारी ने बताया कि गांधी कॉलोनी की तरफ बेसमेंट समेत 6 फ्लोर और नेशनल हाइवे की तरफ बेसमेंट समेत 4 फ्लोर की मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण चल रहा हैं। पार्किंग में 1000 वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा। स्टेशन की हाईवे और एनआईटी दोनों तरफ से कनेक्टिविटी होगी।