May 2, 2024

60 करोड़ रुपये की लागत से फरीदाबाद में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

Faridabad/Alive News: शहर को स्मार्ट बनाने के लिए एफएमडीए की ओर से 1009 सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया है। बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 60 करोड़ रुपए का खर्च आएगा । हालाँकि इसके लिए जगह की पहचान कर ली गई है। इसे अमलीजामा पहनाने की जिम्मेदारी गुरुग्राम के एक निजी कंपनी को सौंपा जा सकता है। इसके लिए जल्द सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएगी।

राष्ट्रीय राजमार्गों, राज्य राजमार्गों और सड़कों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक निगरानी रखने की योजना तैयार की गई है। जिसका नियंत्रण कक्ष एफएमडीए कार्यालय में होगा। वहां से सभी जगहों पर नजर रखा जाएगा। स्मार्ट सिटी परियोजना के दौरान वाहनों की गति नापने वाले सीसीटीवी लगाए जाने की योजना तैयार की है। कैमरे लगाने के लिए यातायात पुलिस से भी लोकेशन मांगी गई है।

फिलहाल 566 सीसीटीवी कैमरे, 48 स्पीड कैमरे, 100 बॉडी वियरेबल कैमरे, 260 ऑटोमेटिक नंबर-प्लेट रिकॉग्निशन (एएनपीआर) कैमरे और 25 रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन (आरएलवीडी) कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया है। जिले में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं का एक कारण वाहनों का तय गति से अधिक रफ्तार से दौड़ना भी है। आजकल के युवा बाइक व कार को काफी तेज गति से दौड़ाते हैं, जिसकी वजह से वह अपने साथ साथ दुसरो को भी जोखिम में डाल देते हैं।

ओवर स्पीड की वजह से कई बार वाहनों का संतुलन बिगड़ जाता है और दुर्घटना के शिकार हो जाते है। आए दिन राजमार्ग, बाईपास, फरीदाबाद-गुरुग्राम मार्ग पर सड़क किनारे ऐसे वाहन दिखाई दे जाते हैं। बता दें कि सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए मुख्यमंत्री से भी हरी झंडी मिल गई है। टेंडर की प्रकिया पूरी करने के बाद इसका काम शुरू कर दिया जाएगा।