May 17, 2024

नंबरदारों को मिले स्मार्टफोन, काम होगा आसान

Faridabad/Alive News : डीसी जितेन्द्र यादव ने कहा कि स्मार्ट फोन प्रशासनिक अधिकारियों का नंबरदारों के साथ संचार तालमेल में कारगर साबित हो रहा है। आज मंगलवार को खेल परिसर सेक्टर-12 में कैम्प लगाकर बड़खल तहसील के नंबरदारों को स्मार्टफोन वितरित किए गए। इस कैंप की अध्यक्षता सीटीम नसीब कुमार ने की। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने नंबरदारों को 9 हजार रुपये की कीमत के स्मार्ट फोन देने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत नंबरदारों को 9 हजार रुपये की धनराशि ई-कूपन के जरिये स्मार्ट फोन दिए जा रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि नंबरदार मोबाइल की स्टॉल पर जाकर अपनी पसंद की कंपनी का स्मार्ट फोन ले सकते हैं। स्मार्ट फोन मिलने से नंबरदारों का काम आसान होगा।

जिला राजस्व अधिकारी बिजेन्द्र राणा ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार राजस्व विभाग के काम बेहतर ढंग से वक्त पर पूरे किए जा सकेगें। उन्होंने बताया कि जिला में 423 नंबरदार हैं। फरीदाबाद और बड़खल तहसील के नंबरदारों को स्मार्ट फोन देने के लिए यह कैंप लगाया गया है। इस कैम्प में 198 नंबरदारों ने भाग लिया है। जिला की अन्य तहसीलो के लिए भी कैंप आयोजित किए जाएंगे।

डीआरओ बिजेन्द्र राणा ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा नंबरदारों का एक राज्य स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया गया था। इसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के हर नंबरदार को उनकी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए स्मार्ट मोबाइल फोन देने की घोषणा की थी। सीएम ने कहा था कि नंबरदारों को दिए जाने वाले यह स्मार्टफोन ध्वनि संचार, संदेश भेजने, भूमि, फसलों का खराबा आदि की जीपीएस सुविधा के साथ तस्वीरें लेने और उन्हें सर्वर पर अपलोड करने और सरल, ई-गिरदावरी आपदा प्रबंधन आदि के तहत आईडी और पते सहित पूरा विवरण डालने में कारगर साबित हो रही है।