May 3, 2024

प्लास्टिक बैग को छोड़ पेपर और जूट के बैग का करें प्रयोग : रविंद्र कुमार

Faridabad/Alive news : विश्व पेपर बैग दिवस के अवसर पर गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल एन आई टी तीन में जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में प्लास्टिक बैग का विकल्प प्रयोग में लाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजित किया।

इस अवसर पर विद्यालय के काउंसलर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लग गया है। यह दिवस प्लास्टिक के स्थान पर पेपर बैग के उपयोग के बारे में जागरूकता अभियान चलाने और सभी को जागरूक करने का दिन है। निरंतर कभी न समाप्त होने वाला प्लास्टिक प्रदूषण चरम पर है, चाहे वायु प्रदूषण हो या जल प्रदूषण। यह हमारे पर्यावरण के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक है।

पर्यावरण पर प्लास्टिक की थैलियों के प्रतिकूल प्रभावों ने ही पेपर बैग के उपयोग को बढ़ावा दिया है। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि दुनिया में ऐसे लाखों लोग हैं, जिन्होंने प्लास्टिक बैग को छोड़ पेपर बैग और जूट के बैग का प्रयोग बढ़ा रहे हैं फिर भी अभी करोड़ों व्यक्ति प्लास्टिक की थैलियों आदि का धड़ल्ले से प्रयोग करते नजर आ रहे हैं। यही कारण है कि आज बारह जुलाई को पेपर बैग दिवस मनाकर इसके उपयोग के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाई जाती है।