March 29, 2024

इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए एनटीए ने शुरू किया पंजीकरण, अभ्यर्थी ऐसे करें आवेदन

New Delhi/Alive News: एनटीए ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2021 के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण करना होगा। एनटीए ने आवेदन करने वाले छात्रों से पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र भरने से पहले दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ने का सुझाव दिया है।

आपको बता दे कि इग्नू की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 16 जनवरी, 2022 को होगी। छात्रों के पास 22 दिसंबर, 2021 तक पंजीकरण का समय है। आवेदन पत्र में गलतियों को सुधारने के लिए 24 से 26 दिसंबर, 2021 तक का समय छात्रों को मिला है। छात्रों को नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा।  

इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा की महत्वपूर्ण तारीख
अभ्यर्थियों के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने की तिथि 5 दिसंबर से 22 दिसंबर, 2021 शाम पांच बजे तक है। आवेदन शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि 23 दिसंबर रात 11.50 बजे तक है। आवेदन पत्र में त्रुटि में सुधार करने की तिथि 24 दिसंबर से 26 दिसंबर तक है।
 
अभ्यर्थी ऐसे करें आवेदन 
इच्छुक अभ्यर्थी सबसे पहले इस आधिकारिक वेबसाइट ignou.nta.ac.in पर जाएं। इग्नू पीएचडी पंजीकरण 2021 के लिंक पर क्लिक करें। नए पंजीकरण बटन पर क्लिक करें। अपनी निजी जानकारी को पोर्टल पर पंजीकरण के समय दर्ज करें।अब उस पोर्टल पर जाएं जहां पर आपने अपनी सूचनाएं डाली हैं।अब आवेदन पत्र का स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

अपनी शैक्षणिक योग्यता समेत अन्य जानकारियों को भरें।
अपनी तस्वीर को स्कैन करें और निर्धारित सूचना के तहत अपने स्कैन हस्ताक्षर अपलोड करें। ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क को जमा कराएं।आपका प्रमाणित आवेदन पत्र पेज पर आ जाएगा और उस अपने डिवाइस में सुरक्षित रख लें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें। 

इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2021 के प्रवेश- पत्र निर्धारित समय पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की आधिकारिक वेबसाइट ignou.nta.ac.in पर जारी किए जाएंगे। इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा का आयोजन 16 जनवरी, 2022 (रविवार) को किया जाना निर्धारित है। कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा 3 घंटे की होगी।

परीक्षा का समय सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक रखा गया है।इग्नू की पीएचडी प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी।इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें से 50 फीसदी प्रश्न अनुसंधान क्रियाविधि के आधार पर और 50 फीसदी प्रश्न विषय विशेष के आधार पर पूछे जाएंगे। 100 सवालों में से प्रत्येक सवाल के 4 अंक मिलेंगे। इस प्रवेश परीक्षा में नकारात्मक अंकन नहीं होगा।