May 3, 2024

व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए NSDC व बिजनेस स्वीडन ने मिलाया हाथ

Faridabad/Alive News : नैशनल स्किल डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएसडीसी) व बिजनेस स्वीडन (स्वीडिश ट्रेड व इंवैस्टमेंट काउंसिल) ने स्किल्ड वर्कफोर्स तैयार करने के लिए एमओयू साइन किया है। भारत में मौज़ूद तथा अपनी मैन्यूफैक्चरिंग तैयार कर रही स्वीडिश कॉरपोरेशन की जरूरत पर यह एमओयू साइन किया गया है। इस संबंद्ध के तहत स्वीडीश कंपनियां मेक इन इंडिया के तहत अन्य पणधारियों से सहयोग लेने वाली है। बिजनेस स्वीडन १५० मेंबर कंपनियों का नेटवर्क जिनमे से प्रमुख हैं SAAB Group, Ericsson, Kenya Grange Vehicle Industries Ltd. (Scania), Volvo Group, ASSA Abloy, Ikea, Save the Children और Tetra Pak, Eastern Africa.

यह एमओयू स्वीडन में साइन किया गया। इस उपलक्ष में एनएसडीसी के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष कुमार एनएसडीसी के हैड, स्टैंडर्ड्स एंड क्वालिटी एश्योरेंस राजीव माथुर मानव रचना शिक्षण संस्थान के प्रेसिडेंट डॉ. प्रशांत भल्ला व संस्थान के एम़डी डॉ. संजय श्रीवास्तव १७ अगस्त को साब स्वीडन पहुंचे। साब इंडिया वर्ल्ड की जानी मानी कंपनी है जो कि डिफेंस उत्पाद बनाती है, यह कंपनी पिछले करीब ३ दशकों से इंडिया आर्म फोर्स को उत्पाद सप्लाई कर रही है।

एमओयू के माध्यम से यह संबंद्ध ५ साल के लिए स्किल अकैडमी ऑफ एक्सीलैंस तैयार करने वाली है। मानव रचना व कुन्सकैप्सकोलन इन स्किल अकैडमी के द्वारा तैयार किए गए ट्रेनिंग कार्यक्रमों को देश में लागू कराने में मदद करेगी।

इस बारे में बताते हुए डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा कि मानव रचना शिक्षण संस्थान व केईडी साब के साथ मिलकर भारतीय मांग के अनुसार करिकुलम तैयार करने से लेकर स्किल सेंटर स्थापित करने में मदद करेगा। केवल यहीं नहीं मापदंडों को ध्यान में रखते हुए ट्रेनिंग प्रदान करने में दोनों संस्थान अहम भूमिका निभाएंगे।

स्कूलों में स्किल एजुकेशन के स्तर को बढ़ाने के लिए एनएसडीसी, मानव रचना शिक्षण संस्थान और कुन्सकैप्सस्कोलन मिलकर देश भर के स्कूलों के साथ काम करेंगे। इस विषय में एक पायलट प्रोजेक्ट हरयाणा में जल्द ही शुरू किया जायेगा।