May 6, 2024

अब ‘ड्रैगन’ लिखेगा जजों के निर्णय, काम में आएगी तेजी

Faridabad/Alive News : जिला अदालत के जजों के लिए अब अपने सुनाए गए फैसले की लिखित प्रतिलिपि तैयार करना आसान हो गया है। जजों के कंप्यूटर में बोल कर टाइप (स्पीच टू राइट) करने वाला ड्रैगन सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराया गया है। आने वाले दिनों में जज टाइपिस्टों से नहीं बल्कि अपने कंप्यूटर पर बोल कर लिखित आदेश तैयार करेंगे। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की ओर से उपलब्ध करवाए गए इस सॉफ्टवेयर को चार पांच जजों ने इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश इंदरजीत मेहता ने बताया कि अदालतों में लिखा पढ़ी का काम सबसे ज्यादा होता है। रीडर और टाइपिस्ट पर कागजात, आंकड़े संभालने आदि का बहुत दबाव होता है। अदालत में रोजाना तीस चालीस केस की सुनवाई होती है। इनमें जज कोई न कोई आदेश जारी करता है, जिसका लिखित रिकॉर्ड रखा जाता है। ऐसे में एक टाइपिस्ट पर लिखाई का काफी काम होता है।

एक फैसला करीब चार से पांच पेज का होता है। यदि दिन में तीन या चार फैसले सुनाए गए तो सबका एक ही दिन में टाइप होना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ड्रैगन सॉफ्टवेयर से जज खुद ही बोल कर फैसला टाइप करा सकेंगे। इससे अदालत के काम में तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि सभी जजों को इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

अदालती शब्दों का खास इंटरफेस
जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण पैनल के एडवोकेट रवींद्र गुप्ता ने बताया कि अदालती कार्रवाई में बहुत से तकनीकी शब्दों का प्रयोग होता है। ड्रैगन सॉफ्टवेयर में इन तकनीकी शब्दों का काफी बड़ा इंटरफेस है। इनबिल्ट डिक्शनरी से सही शब्दों के चयन की सुविधा है तो एडऑन सुविधा से सॉफ्टवेयर में नए शब्द डाले जा सकते हैं।