March 29, 2024

अब दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के लिए नहीं होगी स्मार्ट कार्ड और टोकन की जरूरत

New Delhi/Alive News : दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के लिए अब आपको स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की या टोकन की लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मेट्रो में टोकन से यात्रा की व्यवस्था खत्म होगी। दिल्ली मेट्रो दिसंबर 2022 तक कांटेक्टलेस टिकटिंग की दिशा में काम कर रही है। यानि आपको मेट्रो में सफर करने के लिए ना स्मार्ट कार्ड खरीदना होगा ना ही कोई टोकन। आपका मोबाइल फोन या फिर बैंक का डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ही आप यात्रा कर पाएंगे।

दिल्ली मेट्रो ने इसे लेकर 23 बैंकों के साथ अनुबंध भी किया है। मेट्रो का कहना है कि अब हम एक साथ ही पूरे नेटवर्क पर इसकी शुरूआत करेंगे। दिल्ली मेट्रो का योजना वन नेशन वन कॉर्ड के तहत आगे बढ़ा रही है। इसके तहत क्यूआर (क्वीक रिस्पांस) कोड या रूपे कार्ड के जरिए आप मेट्रो में यात्रा कर पाएंगे।

इसमें मोबाइल पर दिल्ली मेट्रो ऐप से स्कैन करने की सुविधा होगी दूसरी अगर कोई ऐसा बैंक कार्ड है जिसे रूपे कार्ड से वैधता मिली है तो उससे आपके यात्रा का पैसा सीधे बैंक खाते से कट जाएगा। मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि इसका फायदा यह होगा कि अगर कोई दिल्ली का नहीं है तो मुंबई या अहमदाबाद मेट्रो का भी कार्ड होगा तो उससे भी दिल्ली मेट्रो में सफर कर पाएंगे। उन्हें अलग से कोई टोकन या स्मार्ट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने बताया है कि ये सुविधा एक साथ तीन चरणों में शुरू की जाएगी और इससे यात्रियों को अलग-अलग लाइन पर यात्रा करने में परेशानी नहीं होगी। इस योजना को लागू करने के लिए दिसंबर 2022 तक का लक्ष्य रखा गया है। वहीं मेट्रो फेज चार में पहले दिन से ये सुविधा उपलब्ध होगी। साल 2025 तक पूरे नेटवर्क पर कांटेक्टलेस टिकटिंग करने की सुविधा का लक्ष्य रखा गया है।