April 20, 2024

3 दिन से लगातार बढ़ रहे कोरोना केस, 24 घंटे में 48878 मामले, 900 से ज्यादा मौतें

New Delhi/Alive News : भारत में कोरोना की दूसरी लहर भले ही मंद पड़ गई हैं, लेकिन ये याद रखना होगा कोरोना अभी गया नहीं है और तीसरी लहर का खतरा भी बरकरार है. जो लोग ये समझने रहे हैं कि कोरोना चला गया, वो बड़ी भूल कर रहे हैं. इसका सबसे बड़ा सबूत है.

तीन दिन से कोरोना का बढ़ता ग्राफ
पिछले तीन दिनों के अंदर देश में कोरोना के बढ़ते आंकड़े. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 48,878 लोग संक्रमित हुए और 991 लोगों की मौत हुई. जबकि बुधवार को 45,951 और मंगलवार को देश में कोरोना वायरस के 37,566 नए मामले सामने आए थे.

अचानक देश में कोरोना के मामलों में उछाल आया है. अगर ऐसे में लापरवाहियां जारी रहीं तो ये घातक साबित हो सकती हैं. हालांकि, खतरा है फिर भी लोग मानते को तैयार नहीं. पटना के बाजारों में बुधवार को बिना मास्क और बिना सोशल डिस्टेंसिंग के लोग दिखे.

वहीं, भोपाल की सड़कों पर भी लोग कोरोना से बेफिक्र नजर आए. इस बीच हिमाचल प्रदेश में टूरिस्टों की भीड़ उमड़ पड़ी. खतरे को देखते हुए प्रशासन ने सोलन में धारा 144 लागू कर दी है. हिमाचल के नरकंडा में भी टूरिस्टों की भीड़ एकत्रित हो गई है. यही हाल नारकंडा हिल स्टेशन का भी है.

वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किए जा चुके डेल्टा वैरिएंट और कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार ने कुछ बातें साझा की हैं. कोविड टास्क फोर्स के चीफ डॉ. वीके पॉल ने कहा, तीसरी लहर का आना या आना हमारे हाथ में है. इसमें ओवरऑल डिसिप्लिन मायने रखता है. उन्होंने कहा कि देश में मौजूद डेल्टा वैरिएंट का अप्रत्याशित व्यवहार भी महामारी की तस्वीर को बदल सकता है.

तीसरी लहर पर सरकार ने तीन बातें कही हैं.
1- डेल्टा प्लस वेरिएंट पर और स्टडी की जरूरत है.
2- इसके आने की तारीख तय करना सही नहीं होगा.
3- लहर कितनी बड़ी होगी, ये हमारे व्यवहार पर निर्भर करेगा.

डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले देश के 12 राज्यों में सामने आए हैं. अभी तक ऐसा कोई साइंटिफिक डेटा हमारे पास मौजूद नहीं है, जिससे यह साबित होता हो कि डेल्टा प्लस वैरिएंट वैक्सीन की क्षमता को कम करता हो. इस पर अभी और स्टडी की जरूरत है. लेकिन राज्य सरकारों ने तीसरी लहर के मद्देनजर तैयारियां तेज कर दी हैं.