May 6, 2024

15 अगस्त को बंद नहीं किया जाएगा कोई भी मेट्रो स्टेशन, लेकिन पार्किंग रहेगी बंद

New Delhi/Alive News : ऐतिहासिक लालकिले की सुरक्षा के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इस सुरक्षा घेर के लिए एनएसजी स्नाइपर्स, स्वाट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले कर्मी, स्वान दस्ते और ऊंची इमारतों पर अचूक निशाना लगाने वालों की तैनाती शामिल है। इन सभी को लालकिले के चारों ओर तैनात किया जाएगा। इस दौरान एक-दूसरे से दूरी बनाये रखने जैसे मानदंडों का पालन अनिवार्य होगा, जैसा पिछले वर्ष कोविड महामारी के मद्देनजर किया गया था।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरी दिल्ली में ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे लेकिन सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि कोई भी मेट्रो स्टेशन पूरी तरह बंद नहीं किया जाएगा। सभी मेट्रो स्टेशन खुले रहेंगे और उनमें यात्रियों की आवाजाही भी आम दिनों की तरह ही जारी रहेगी। सुरक्षा कारणों के चलते एंट्री-एग्जिट के सिस्टम में थोड़ा बदलाव किया जा सकता है और कुछ चुनिंदा गेटों से ही एंट्री और एग्जिट करने की अनमुति मिलेगी।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, 15 अगस्त के दिन कोई भी मेट्रो स्टेशन पूरी तरह बंद नहीं किया जाएगा। उस दिन सुबह मेट्रो की सेवाएं आम दिनों की तरह की शुरू होंगी और दिनभर जारी रहेंगी। लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन भी खुले रहेंगे और वहां से लोग आ-जा सकेंगे, लेकिन इन दोनों स्टेशनों के केवल एक-एक गेट ही खुले रहेंगे और केवल वो गेट खोले जाएंगे, जो लाल किले के अपोजिट साइड सड़क के दूसरी तरफ बने हुए हैं। लाल किले की तरफ बने सभी गेट्स बंद रखे जाएंगे।

मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग का इस्तेमाल करने वालों को जरूर थोड़ी दिक्कत होगी। सुरक्षा कारणों के चलते शनिवार की सुबह 6 बजे से रविवार को दोपहर 2 बजे तक मेट्रो स्टेशनों पर बने सभी पार्किंग लॉट्स बंद रखे जाएंगे। इस दौरान पार्किंग में किसी भी नई गाड़ी को पार्क करने की इजाजत नहीं होगी और पहले से खड़ी गाड़ियों को भी वेरिफाई किया जाएगा।