May 19, 2024

महिला थाना एनआईटी की टीम ने सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल में करीब 1000 छात्रों किया जागरुक

Faridabad/Alive News : महिला थाना एनआईटी प्रभारी की टीम ने सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल एनआईटी में छात्रों को महिला विरुद्ध अपराध, साइबर अपराध के संबंध में जानकारी देकर जागरुक किया है।

पुलिस टीम ने छात्राओं को जागरूक करने के लिए महिला थाना एनआईटी की टीम सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल में पहुंची जहां पर स्कूल के अध्यापको ने पुलिस टीम का भव्य स्वागत किया और छात्रों को जागरूक करने के लिए मंच पर आमंत्रित किया। पुलिस टीम ने वहां पर मौजूद छात्राओं तथा शिक्षकों को महिला विरुद्ध अपराध के बारे में जागरूक करते हुए डायल 112 पर रजिस्ट्रेशन करने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जो छात्राएं देर शाम तक शिक्षण संस्थानों में कोचिंग के लिए जाती हैं या किसी अन्य कम से बाहर जाती हैं और उन्हें लौटने में देर हो जाती है तो वह पुलिस की सहायता ले सकती हैं और डायल 112 पर रजिस्ट्रेशन करके पुलिस को अपनी लोकेशन भेज सकती हैं जिससे उन्हें ट्रैक करने में आसानी रहती है।

इसके अलावा पुलिस टीम ने छात्रों को साइबर अपराध से बचने के लिए अपना बैंक खाता, क्रेडिट या डेबिट कार्ड की कोई जानकारी किसी के साथ साझा न करने की हिदायत दी। पुलिस द्वारा दुर्गा शक्ति एप छात्राओं के मोबाइल में डाउनलोड करवाया गया और इसके बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों ने दुर्गा शक्ति एप के बारे में छात्राओं को जानकारी देते हुए बताया कि यदि आपको कहीं पर भी महिला विरुद्ध अपराध घटित होता दिखाई दे तो वह इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें। पुलिस द्वारा इस प्रकार के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही छात्रों को साइबर अपराध से बचाव के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930, कार्यक्रम के समापन पर स्कूल प्रशासन व छात्रों ने पुलिस द्वारा दी गई इस अहम जानकारी के लिए उनका धन्यवाद किया।