May 13, 2024

एनआईटी की आबोहवा हुई जहरीली, श्वास रोगियों की बढ़ी परेशानी

Faridabad/Alive News: जिला फरीदाबाद की आबोहवा बेहद जहरीली हो गई है। शहर में पॉल्यूशन बढ़ने के साथ आंखों में जलन संबंधी की शिकायते भी बढ़ गई है। ऐसे में श्वास रोगियों के लिए इस समय बेहद एतिहात बरतने की जरूरत है, नही तो उनकी मुश्किलें बढ़ सकती है। इस समय शहर की हवा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

दरअसल, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के अनुसार जिले में क्षेत्रवार एक्यूआई का स्तर इस बार पिछले साल के मुकाबले बहुत अधिक बढ़ा हुआ है। सर्दी की शुरुआत में ही प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी तक पहुंच चुका है।

इस समय फरीदाबाद का एनआईटी सबसे ज्यादा प्रदूषित क्षेत्र बना हुआ है। पिछले साल एनआईटी का एक्यूआई अक्तूबर महीने में संतोषजनक से खराब श्रेणी तक रहा था और अधिकतम 244 दर्ज हुआ था। जबकि इस साल गंभीर श्रेणी तक 479 तक का आंकड़ा छू चुका है। वहीं सेक्टर-30 में पिछले साल अक्तूबर महीने के दौरान एक्यूआई मॉडरेट से बेहद खराब श्रेणी तक बना रहा था और अधिकतम 318 तक पहुंचा था। वहीं इस बार इस इलाके में एक्यूआई 318 तक पहुंच चुका है।बाकी इलाकों में भी प्रदूषण का स्तर इस बार ज्यादा है।