April 28, 2024

नाभा जेल में काला पीलिया ने बरपाया कहर, 148 कैदी में हुई बीमारी की पुष्टि

Chandigarh/Alive News: पटियाला के नाभा की नई जिला जेल में हेपेटाइटिस-सी (काला पीलिया) ने कहर बरपा दिया है। सेहत विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार जेल के 800 कैदियों की टेस्टिंग में 148 कैदी काला पीलिया की बीमारी के शिकार पाए गए हैं। इससे विभाग समेत जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

नाभा के कार्यकारी एसएमओ डॉ. प्रदीप अरोड़ा के मुताबिक एक ही सिरिंज से नशे लेने की वजह से इस बीमारी के जेल में फैलने की आशंका है। उन्होंने कहा कि जो कैदी काला पीलिया के शिकार पाए गए हैं, उनके आगे के जरूरी टेस्ट करवाकर जल्द इलाज शुरू किया जाएगा। साथ ही बाकी के रहते कैदियों की भी जल्द टेस्टिंग कराई जाएगी।

पंजाब की जेलों में कैदियों के नशे की लत के आदी होने की बात अब छिपी नहीं है। हाल ही में जेलों में कराए ड्रग स्क्रीनिंग टेस्ट से यह साफ हो गया है कि जेलों में बड़ी संख्या में कैदी नशे की गिरफ्त में हैं, लेकिन अब इसी नशे के कारण कैदी अलग-अलग तरह की जानलेवा बीमारियों के भी शिकार हो रहे हैं। ऐसा ही मामला नाभा की नई जिला जेल से सामने आया है। नाभा जेल के 800 कैदियों की अक्तूबर के पहले व दूसरे हफ्ते में जांच की गई थी। इस दौरान टेस्टिंग में 148 कैदी हेपेटाइटिस सी यानी काला पीलिया के शिकार पाए गए हैं। काला पीलिया के शिकार कैदी 22 से 50 वर्ष के हैं।

जानकारी के मुताबिक यह बीमारी काफी खतरनाक है, क्योंकि आधे से ज्यादा मरीजों को खुद के संक्रमित होने का पता ही नहीं चलता है। इसकी कोई वैक्सीनेशन भी उपलब्ध नहीं है। यह वायरस संक्रमित खून से फैलकर मरीज के लीवर को क्षति पहुंचाता है, जिससे मरीज का लीवर फेल हो सकता है व उसे कैंसर होने का भी खतरा बन जाता है।