May 3, 2024

नए साल से नई उम्मीदेंः शिक्षाविदों और समाजसेवियों ने लिए संकल्प

नववर्ष 2022 के लिए समाजसेवी और शिक्षाविदों ने कुछ महत्तवपूर्ण प्रण लिए है। शिक्षाविदों ने कोरोना के आने से शिक्षक और समाज के बीच में आई दूरी को पाटने का संकल्प लिया तो समाजसेवियों ने पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छ फरीदाबाद बनाने का संकल्प लिया। अधिकारियों ने सरकारी स्कूलों में नई कल्पना के साथ शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकारी स्कूलों में आ रही अकी कमी को दूर करना, प्रत्येक विद्यार्थी को शिक्षा देना और 2022 में एक भी विद्यार्थी का सरकारी स्कूलों से ड्रॉपआउट न होने देना इत्यादि संकल्प लिये।

शिक्षाविदों और समाजसेवियों का क्या है संकल्प

134ए के तहत निजी स्कूलों में सभी पात्र छात्रों के दाखिले होंगे। सरकारी स्कूलों से विद्यार्थीयों को ड्रॉपआउट नहीं होने दिया जाएगा। सरकारी स्कूलों से टीचर की कमी दूर की जाएगी। जिससे छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके।

-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी, फरीदाबाद

नव वर्ष मंगलमय रहें। ईश्वर से प्रार्थना है कि आने वाला साल आपके इष्टदेव, कल्पवृक्ष , कामधेनु और पारसमणि के आश्रय में बीते।

-डॉ सुनिधि, प्राचार्य, राजकीय महिला महाविद्यालय

यह ब्रिटिश नववर्ष है। लेकिन इसकी धूम पूरे देश में रहती है। नववर्ष पर संकल्प की बात करें तो कोरोना महामारी के कारण स्कूल-कॉलेज बंद हो जाने से शिक्षक समाज और बच्चों के बीच दूरी आ गई है। इस वर्ष हम इस दूरी को पाटने का काम करेंगे। मैं शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ा हूं यदि किसी को आर्थिक या शिक्षा के क्षेत्र में कोई सहायता की जरूरत होगी तो उनकी मदद के लिए मैं तत्पर हूं।

-जगदीश चौधरी, डायरेक्टर, बालाजी शिक्षण संस्थान

मैं आशा करता हूं कि यह वर्ष हम सबके लिए मंगलमय हो, इस वर्ष देश को कोरोना महामारी से छुटकारा मिल जाए और देश दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करे।

-डाॅ सतीश आहूजा, प्रिंसीपल, डीएवी मेनेजमेंट

इस वर्ष फरीदाबाद को साफ और स्वच्छ बनाने पर पूरा ध्यान दिया जाएगा। समाज और जिले की तरक्की में हमारा पूरा-पूरा सहयोग रहेगा।

-कमल सिंह तंवर, संरक्षक,नर्चर फाउंडेशन फरीदाबाद