May 5, 2024

महामारी अलर्ट के मद्देनजर जिले में नई गाइडलाइंस जारी, जानें कब और कैसे खुलेंगे बाजार

Faridabad/Alive News: महामारी के मद्देनजर एक बार फिर प्रदेश में अलर्ट सुरक्षित हरियाणा यानी लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। इसकी सूचना मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी है। फरीदाबाद जिला प्रशासन द्वारा जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार बाजार ऑड इवन संख्या के साथ सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक खुल सकेंगे।

दरअसल, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगे लॉकडाउन में सभी बाजार पूरी तरह बंद थे। जिससे व्यापारियों पर रोजी-रोटी का खतरा मंडरा रहा था, उन व्यापारियों ने दुकानें खोलने की मांग प्रशासन के सामने रखी थी।

आपको बता दे कि प्रदेश सरकार द्वारा महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा के तहत 24 मई सुबह 5 बजे से लेकर 31 मई सुबह 5 बजे तक पाबंदियां लागू कर दी हैं। हालांकि व्यापारियों की मांग और कोरोना के मामलों में आ रही गिरावट को देखते हुए सरकार ने बाजार खोलने की अनुमति दे दी है।

इस नियम के तहत खुलेंगी दुकानें
जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन्स के अनुसार जिन बाजारों में दोनों तरफ दुकाने हैं और दुकानों पर नंबर नहीं है उनमें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दाएं तरफ की दुकानें तथा मंगलवार बृहस्पतिवार और शनिवार को बाएं तरफ की दुकानें खुलेंगी।

उत्तर पूर्व दिशा को देखते हुए दाएं और बाएं निर्धारित किया जाएगा। इसके अलावा हुडा सेक्टर में आने वाली दुकानों पर नंबर प्लेट लगे है। उनमें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सम और मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को विषम संख्या की नंबर वाली दुकान खुलेंगी। आपको बता दे कि ये दुकानें बाजारों में सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक ही खुलेंगी।

इसके अलावा जिन दुकानों के बीच अधिक दूरी है वह पूरे दिन खुली रह सकती हैं। नाइट कर्फ्यू के दौरान बंद दुकानें खोलने पर पूरी तरह से रोक है। इसके अतिरिक्त अस्पताल, मेडिकल स्टोर और सरकारी कार्यालय 24 घंटे खुल सकते हैं। लेकिन मॉल, ब्यूटी पार्लर, सैलून, कोचिंग सेंटर इत्यादि के खोलने पर अभी भी पाबंदी है।