May 2, 2024

नगर निगम ने शहर के कई हिस्सों में चलाया मेगा स्वछता अभियान

Faridabad/Alive News : निगमायुक्त के निर्देशानुसार शुक्रवार को वार्ड 11,12, व 14 को छोड़कर सभी वार्डों में मेगा सफाई अभियान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलाया गया। जिसमें नगर निगम के नोडल अधिकारियों, पार्षदों, मास्टर ट्रेनर्स, वॉलिएंटर्स, एनजीओ तथा सफाई कर्मचारियों ने भाग लिया। निगमायुक्त ने बताया कि प्रत्येक वार्ड को 6 भागों में विभाजित किया गया है और इनके लिए टीमें गठित की गई है उन टीमों ने निगमायुक्त के निर्देश पर आज सफाई अभियान की तैयारी के लिए सफाई के अनेको कार्यों को अंजाम दिया।

निगमायुक्त ने अपने वार्ड-32 का भी निरीक्षण किया। जहां पर साफ-सफाई कार्य के साथ-साथ सड़कों के किनारे अतिक्रमण को भी हटाया गया और सड़कों पर पानी का छिड़काव भी किया गया। नगर निगम के निगमायुक्त यशपाल यादव के निर्देश पर निगम अधिकारियों और कर्मचारियों ने अनेकों क्षेत्रों के पार्काे और ग्रीन बैल्ट व अन्य सार्वजनिक स्थानों को साफ कराया तथा सैन्ट्रल वर्ज और कैरिज रास्तो पर पड़ी हुई अनवान्छित रेत को भी हटवाया और वायु प्रदूषण को देखते हुए अनेकों क्षेत्रों की सड़कों और खाली स्थानों पर पानी का छिड़काव किया गया।

सफाई कर्मचारियों ने नालों और नालियों और सीवरेज लाईनों की सफाई करके उन्हें दुरूस्त किया तथा जहां-जहां कूड़े के ढेर दिखाई दिए उन्हें ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरकर हटवाया गया। इसके साथ-साथ तोड़फोड़ दस्ते के अधिकारियों ने मुख्य सड़कों तथा बाजारों में जेसीबी की सहायता से अतिक्रमण को हटाया। इसके अलावा इलैक्ट्रिक्ल विंग के कर्मचारियों ने सड़कों के किनारे बंद पड़ी हुई स्ट्रीट लाइटों को भी ठीक किया तथा प्रत्येक जोन के क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारियों द्वारा जिन पर निगम का सम्पत्ति कर, विकास शुल्क, लीज रैन्ट बकाया है के नोटिस भी दिए।

निगमायुक्त ने बताया कि इस मेगा सफाई अभियान में मास्टर, ट्रेनर्स और वॉलिएन्टर्स तथा स्कूली बच्चों की मदद से लोगों दुकानदारों को गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग करने तथा साफ-सफाई के लिए भी जागरूक किया तथा गीला, सूखा कूड़ा दुकानदार व प्रत्येक घर अलग अलग करके वेंडरों को देने के लिए प्रेरित किया। निगमायुक्त ने कहा कि इको ग्रीन अपने वार्ड मैनेजर की सहायता 31 दिसम्बर 2021 तक 100 प्रतिशत डो-टू-डोर कूड़ा उठाएंगे। इस सफाई अभियान के तहत कोई व्यक्ति या दुकानदार कूड़ा कर्कट फैलाता है, जलाता है तो प्रत्येक वार्ड का जेई प्रतिदिन उसका चालान करेंगे। आयुक्त ने यह भी बताया की 30-31 दिसम्बर एवं 1 जनवरी 2022 को गार्बेज फ्री डे भी मनाया जायेगा।

निगमायुक्त ने बताया कि मेगा सफाई ड्राईव हर सप्ताह होगा। इस मेगा ड्राईव में स्कूली संस्थान के बच्चे भी भाग ले रहे है। यशपाल यादव ने कहा कि स्वच्छता के इस जनांदोलन में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए सभी को अपने घरों में ही कचरा अलग-अलग करने की प्रथा को अपनाना होगा। हमें अपने घर से उत्पन्न होने वाले गीले व सूखे कचरे को हमेशा अलग-अलग डस्टबिन में रखना चाहिए।