May 4, 2024

स्वच्छता और गार्वेज को लेकर निगमायुक्त ने अधिकारियों के साथ कि बैठक

Faridabad/Alive News : नगर निगम के कान्फ्रेंस हाल में निगम के अतिरिक्त आयुक्त इन्द्रजीत कुल्हड़िया के नेतृत्व में एक बैठक हुई। जिस में सभी मास्टर प्रशिक्षकों को कार्यालय समीक्षा पोर्टल का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया गया तथा पोर्टल की जानकारी भी दी गई। अतिरिक्त आयुक्त ने बताया कि यह पोर्टल सभी वार्ड समितियों के सभी मामलों को प्रबंधित करने, वार्ड समिति की बैठकों में लिए गए निर्णयों और जमीनी स्तर पर उनके कार्य को ट्रैक करने के लिए सभी के लिए एक मंच होगा।

आफिस समीक्षा पोर्टल पर मास्टर ट्रेनर्स को बताया गया कि विभिन्न वार्डों में स्वच्छता और गार्वेज को लेकर जो भी कार्य कर रहे है। उसको आफिस समीक्षा डेस्क बोर्ड पर जरूर डाले, ताकि वह डिजिटलाइज हो सकें। आफिस समीक्षा पोर्टल के डेवलेपर्स मोहित अग्रवाल ने बताया कि मास्टर ट्रेनर्स इस पोर्टल पर वार्ड कमेटी की एक्टिविटी, मास्टर ट्रेनर्स की एक्टिविटी और मास्टर ट्रेनर्स द्वारा विभिन्न वार्डों में स्वच्छता और गार्वेज को लेकर क्या-क्या कार्य किए है, कितने कार्य किए है सब पोर्टल पर अपलोड करें ताकि इसका एक डेस्क बोर्ड बन जाए।

इस पोर्टल पर निगम के एसडीओ और जेई को भी जोड़ा गया है ताकि वह सफाई, सीवरेज, स्ट्रीट लाईट, अतिक्रमण संबंधि समस्याओं का तीन दिन के अंदर-अंदर निपटान करें। उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स को बताया कि आपके वार्ड में स्वच्छता को लेकर जो भी एक्टिविटी आप इस पोर्टल पर अपलोड करोंगे तो वह निगमायुक्त को सब दिखाई देगी। आफिस समीक्षा पोर्टल पर मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दो महीने पहले स्वच्छता व गार्वेज को लेकर कार्यक्रम या जो भी एक्टिविटी की है उसका दिन और समय के अनुसार भी पता चल जाएगा।

इस मौके पर अतिरिक्त आयुक्त इन्द्रजीत कुल्हड़िया ने बताया कि फरीदाबाद में स्वच्छता अभियान के तहत हमारा प्रयास है कि प्रत्येक वार्ड से डोर-टू-डोर कूड़ा कलैक्शन हो और प्रत्येक घर से कचरा अलग-अलग करके ही एकत्र किया जाए। हमारा स्वच्छता अभियान चल रहा है लोग स्वयं जागरूक हो रहे है। स्वच्छता अभियान को लेकर प्रतिदिन मास्टर ट्रेनर्सध्वालिएंटर्स और एनजीओ का भी सहयोग लिया जा रहा है और वह अपना कार्य बेहतरीन तरीके से कर रहे है।