May 2, 2024

वार्ड-32 को क्लीन एवं ग्रीन बनाने के लिए निगमायुक्त ने की मीटिंग

Faridabad/Alive News: क्लीन फरीदाबाद-ग्रीन फरीदाबाद अभियान के तहत नगर निगम के आयुक्त और वार्ड-32 के नोडल अधिकारी यशपाल यादव ने आज वार्ड समिति के सदस्यों, सीएसआर भागीदारों, गैर सरकारी संगठनों और कूड़ा उठाने वाले ठेकेदार के साथ मीटिंग ली। मीटिंग में वार्ड-32 की सफाई और स्वच्छता के बारे में विचार-विमर्श किया और समस्त उपस्थित सदस्यों ने वार्ड-32 को क्लीन एवं ग्रीन बनाने हेतु अपने विचार सांझा किए और सुझाव दिए।

वार्ड-32 की स्वच्छता को लेकर मीटिंग में वार्ड समिति के सदस्यों को अपने वार्ड में कचरा प्रबंधन से संबंधित मुद्दों की पहचान करने और अपने वार्ड के भीतर आरडब्ल्यूए, मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन और मोहल्ला सभाओं का एक नेटवर्क बनाने के लिए कहा गया तथा क्षमता निर्माण और गैप फंडिंग का समर्थन करने के लिए सीएसआर की भागीदारी रहेगी।

मीटिंग में वार्ड-32 के नोडल अधिकारी ने कूड़ा उठाने वाले ठेकेदार मनोज को 15 सितंबर तक घरों का रूट चार्ट और वाहन-वार कवरेज प्रदान करने के लिए कहा तथा यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया कि सभी वाहनों में कचरे के अलग-अलग संग्रह के लिए 2 डिब्बे बनाए जाएं और प्रतिदिन सूखे और गीले एकत्र किए गए कचरे का डाटा संग्रह करें। इसके अलावा फरीदाबाद 311 ऐप के लिए वार्ड प्रशासक के रूप में कार्य करने और सभी शिकायतों को संबोधित करने के लिए कहा गया था।

मीटिंग में कूड़ा उठाने वाले ठेकेदार मनोज ने बताया कि वर्तमान में वार्ड में कचरा संग्रहण के लिए 9 मोटर चालित वाहन (3 ट्रैक्टर, 1 टेम्पो, 5 मिनी ट्रक सहित) और 12 गैर मोटर चालित वाहन चालू हैं। वार्ड-32 के नोडल अधिकारी यषपाल यादव ने बताया कि वार्ड-32 की 100 प्रतिशत सफाई के लिए प्रतिदिन 1 ट्रैक्टर, 1 टाटा जिप और 10 गैर-मोटर चलित रिक्शा चलाएं जाएंगे जो प्रतिदिन डोर-टू-डोर कूड़ा कलैक्शन करने, खत्तों से कूड़ा उठाने का कार्य करेंगे।

इन वाहनों के सहयोग से वार्ड के अंदर वाणिज्यिक क्षेत्रों की सफाई को भी कवर किया जाएगा। 25 सितंबर तक आवश्यक संख्या में वाहनों और संबंधित जनशक्ति सुचारू रूप से कार्य करने लग जाएगी। मीटिंग में पिंकी बराड ने बताया कि उनकी टीम के सहयोग से वार्ड के कुछ क्षेत्रों में घरेलू प्लास्टिक कचरा प्रबंधन तथा उनको अलग करना और खाद बनाने की सुविधा चालू करना है। इसके अलावा मीटिंग में अमित ने फरीदाबाद 311 ऐप के माध्यम से किए गए शिकायत समाधान की गुणवत्ता निगरानी का सुझाव दिया।

जिस पर यह निर्णय लिया गया कि वार्ड समितियां दर्ज की गई शिकायतों की दोबारा जांच करेंगी और संबंधितों की जवाबदेही तय करेंगी। मीटिंग में निगमायुक्त ने कहा कि स्वच्छ फरीदाबाद-सुंदर फरीदाबाद अभियान के तहत हमारा पहला प्रयास वार्ड-32 को कचरा मुक्त बनाना है और अगर निगम कर्मचारियों, वार्ड समिति के सदस्यों, सीएसआर भागीदारों, गैर सरकारी संगठनों और कूड़ा उठाने वाले ठेकेदार तथा फरीदाबाद की जनता का सहयोग रहा तो हम 2 अक्टूबर 2021 तक वार्ड-32 को कचरा मुक्त कर देंगे।