May 18, 2024

जिले के 26 हजार से ज्यादा विद्यार्थी हैं सरकारी योजनाओं से वंचित

Faridabad/Alive News: जिले के राजकीय स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले 26 हजार से ज्यादा विद्यार्थी सरकारी योजनाओं से वंचित है। इन विद्यार्थियों का आधार कार्ड, नाम और आयु में विभाग के रिकार्ड से नहीं मिल रहा है। इसलिए बैंक में खाता नहीं खुल पाया है। स्कूल स्तर पर ऐसे विद्यार्थियों की पहचान कर तुरंत ठीक करने का निर्देश दिया गया है।

दरअसल, जानकारी के मुताबिक जिले में पहली से आठवीं तक 95 हजार 475 विद्यार्थी हैं। इनमें से मात्र 68 हजार 772 को ही सरकारी योजनाओं को लाभ मिलता है, जबकि अन्य विद्यार्थी शिक्षा विभाग की ओर से मिलने वाली योजनाओं से वंचित हैं। विभाग की ओर से विद्यार्थियों के लिए स्कूल बैग, कॉपी-कलम, स्कूल ड्रेस सहित कई अन्य का पैसा सीधे खाते में दिया जाता है।

पिछले दिनों निदेशालय ने इन विद्यार्थियों के बैंक में खाता नहीं खुलने पर जमकर फटकार भी लगाई थी। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने दो दिन के अंदर जिले के सभी राजकीय स्कूल के प्राचार्य को तुरंत प्रभाव से बैंक खाते को सत्यापन कर भेजने का आदेश दिया था।

हालांकि अधिकारियों का कहना है कि जिले के सभी स्कूलों को बैंक खातों के सत्यापन के लिए शिक्षकों को तैनात कर दिया गया है। सब कुछ ठीक रहा तो अगले सप्ताह तक सभी छात्रों का बैंक खाते को आधार से लिंक कर दिया जाएगा। जो विद्यार्थी सरकारी योजनाओं से वंचित है उन्हे भी इन योजनाओं का लाभ मिलेगा।