May 4, 2024

गोवा में मिग नौसेना विमान मिग 29 के. रनवे पर फिसला, पायलट सुरक्षित

Panaji/Alive News : गोवा के आईएनएस हंस नौसेना अड्डे पर एक मिग 29 के. विमान बुधवार (3 जनवरी) को रनवे पर फिसल गया और इसमें आग लग गई. हालांकि, इसका पायलट सुरक्षित निकलने में कामयाब रहा. एक चैनल के अनुसार नौसेना के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि हाल ही में शामिल किए गए विमान के इस नौसैन्य प्रारूप की यह पहली बड़ी दुर्घटना है. फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग गोवा एरिया- रियर एडमिरल पुनीत के. बहल ने बताया, ‘‘पायलट सुरक्षित है. जब पायलट उड़ान भर रहा था, तभी विमान में कुछ गड़बड़ी आई जिसकी जांच करनी होगी.’’ गड़बड़ी के चलते विमान उड़ान नहीं भर सका और नतीजतन पायलट उड़ान भरने की दिशा में ही विमान लेकर आगे बढ़ता रहा और यह दूसरे छोर पर रनवे से उतर गया.

बहल ने कहा, ‘‘फिर सौभाग्य से विमान रुक गया और रनवे के किनारे से करीब 150 मीटर दूर यह बांयी ओर मुड़ गया और वहां रुक गया.’’ उन्होंने बताया कि इसके बाद पायलट विमान से बाहर आया और विमान में मामूली आग और धुआं देखने को मिला, जो अब काबू में है. उन्होंने कहा, ‘‘मिग 29 के. को शामिल किए जाने के बाद से यह पहली बड़ी घटना है.’’ यह घटना आईएनएस हंस नौसेना अड्डे के उत्तरी छोर पर दोपहर के करीब हुई. यहां से असैन्य उड़ानें भी परिचालित होती हैं.

बहल ने कहा, ‘‘यह कहना जल्दबाजी होगी कि यह एक मानवीय गलती थी या मशीनी क्योंकि हमें जांच करनी होगी जिसमें कुछ वक्त लगेगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘गलती किस वजह से हुई, यह मशीनी थी या किसी और कारण से, हम जांच के बाद ही जान पाएंगे. ’’ गोवा हवाईअड्डे के निदेशक बीसीएच नेगी ने बताया कि हवाईअड्डे पर एक असैन्य विमान के उतरने के 10 मिनट पहले यह घटना हुई.

उन्होंने बताया कि हवाईअड्डे पर परिचालन दोपहर साढ़े बारह बजे के बाद निलंबित कर दिया गया, जो करीब एक बज कर 40 मिनट पर बहाल हो गया. गौरतलब है कि रूस निर्मित मिग 29 के. को बल में 11 मई 2016 को शामिल किया गया था. इस विमान को फिलहाल विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य पर तैनात किया गया है.