April 23, 2024

प्याली चौक से होकर ही गुजरेगी मेट्रो : विधायक

Faridabad/Alive News : पिछले तीन-चार दिनों से सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों पर विराम लगाते हुए आज विधायक नीरज शर्मा ने प्याली चौक पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। जिसमें शर्मा ने स्पष्ट किया है कि फरीदाबाद- गुरुग्राम मेट्रो की डीपीआर में नया कोई फेरबदल नहीं हुआ है और जो स्थिति 16 मार्च 2021 को थी, वही स्थिति आज भी है।

दरअसल, पिछले तीन चार दिन से सोशल मीडिया पर फरीदाबाद गुरुग्राम मेट्रो प्रोजेक्ट के बारे में खबरें चल रही हैं। जिनमें प्याली चौक को मेट्रो स्टेशन के रूप में नहीं दर्शाया जा रहा है जबकि विधायक नीरज शर्मा लगातार मेट्रो को प्याली चौक पर लाने के लिए प्रयास करते रहे हैं। विधायक ने इस अवसर पर बताया कि एनआईटी विधानसभा को बेहतर करने के लिए वह लगातार चंडीगढ़ में एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर के चक्कर काट रहे हैं। वहीं एनआईटी- 86 के विकास के लिए योजनाओं को पास करवाते हैं, लेकिन उनके इलाके के बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें इसी में मजा आता है कि विकास उनके इलाके तक न पहुंचे।

शर्मा ने अपने विरोधियों से आग्रह किया कि वे राजनीति करें, लेकिन जो विकास कार्य इस इलाके की जनता के लिए यहां किए जा रहे हैं उनमें रोड़े न अटकायें। उन्होंने विस्तार से अपने संघर्ष के बारे में बताया जो उन्होंने मेट्रो को प्याली चौक पर लाने के लिए किया है। उन्होंने बताया कि जून 2020 के आखिर में डीएमआरसी ने एचएमआरटीसी को तीन रुट बनाकर दिए तीनो रूट में प्याली चौक मेट्रो स्टेशन नहीं था, जिसकी सूचना शर्मा को विधानसभा की कमेटी में मिली और जिसे जानकर शर्मा को खासा धक्का लगा और उनके विधायक बनने से पहले विधानसभा में बड़े-बड़े बोर्ड लगे थे कि प्याली चौक पर मेट्रो स्टेशन बनेगा ।

शर्मा ने बताया कि जैसे ही उन्हें यह जानकारी प्राप्त हुई तो उन्होंने सभी दस्तावेज इकट्ठा किए और मुख्यमंत्री को दिनांक 23 जुलाई 2020 को पत्र के माध्यम से अवगत कराया और इसकी प्रति हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, प्रधान सचिव नगर एवं ग्राम योजना विभाग, निदेशक नगर एवं ग्राम आयोजन विभाग, मुख्य प्रशासक नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग, उपायुक्त फरीदाबाद प्रशासक हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को भी प्रेषित की गई। शर्मा ने बताया कि 24 जुलाई 2020 को उन्होंने पत्र लिखकर केंद्रीय मंत्री एवं फरीदाबाद के सांसद कृष्ण पाल को भी इस मामले से अवगत कराया और मेट्रो को प्याली चौक पर लाने का आग्रह किया, ताकि अधिकतम जनता को इसका लाभ मिल सके।

शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री को प्रेषित किए गए पत्र को लेकर वह खुद दिनांक 28 जुलाई 2021 को मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर से भी मिले और उन्होंने फाइल को आगे बढ़वाया। उन्होंने 30 जुलाई 2020 को मेयर एवं वार्ड 1 से 10 तक के पार्षदों को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि सभी इस बारे में मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अवगत कराएं। दिनांक 18 अगस्त 2020 को एयर फोर्स स्टेशन के कमांडेंट द्वारा मुख्य सचिव हरियाणा सरकार को पत्र लिखकर अनुरोध किया गया कि मेट्रो स्टेशन प्याली चौक पर बने।

जिसके बाद मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्याली चौक पर स्टेशन बनाने को लेकर मीटिंग की जानी थी। जोकि किसी कारणवश नहीं हो पाई। जिस पर संज्ञान लेते हुए मुख्य सचिव ने दिनांक 4 सितंबर 2020 को मीटिंग की और प्याली चौक पर मेट्रो स्टेशन की मांग को लेकर सामाजिक संगठनों ने भी सहयोग किया। दिनांक 9 अक्टूबर 2020 को डीएमआरसी ने एचएमआरटीसी को पत्र लिखकर प्याली चौक पर मेट्रो स्टेशन के लिए पुनः डीपीआर तैयार करने की अनुमति मांगी। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने मुख्यमंत्री एवं प्रधान सचिव ग्राम एवं आयोजन विभाग को पत्र लिखकर प्याली पर मेट्रो स्टेशन बनाने का अनुरोध किया और संजीव कौशल प्रशासनिक सचिव फरीदाबाद को इस बारे में अवगत कराया गया। एचएमआरटीसी ने डीएमआरसी को पत्र लिखकर अवगत कराया कि हरियाणा सरकार द्वारा नई डीपीआर तैयार कर तीन स्टेशन जो कि भगत सिंह मार्ग प्याली चौक एवं बाटा चौक होंगे इसकी अनुमति प्रदान कर दी गई है।

शर्मा ने कहा कि यह सारी कवायद केवल इसलिए की गई ताकि प्याली चौक पर मेट्रो को लाकर 3 विधानसभाओं एनआईटी- 86 बल्लभगढ़ और बड़खल के अधिकतम लोगों को इसका लाभ पहुंचाया जा सके। शर्मा ने इस कार्य में सहयोग के लिये कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा का भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि यही अब तक की फाइनल डीपीआर है। अगर अफवाह फैलाने वाले किसी व्यक्ति के पास इसके बाद कि किसी डीपीआर का कोई सरकारी कागज हो तो प्रस्तुत करें अन्यथा एनआईटी- 86 की जनता को बरगलाने का प्रयास न करें।