May 6, 2024

दिल्ली में पारा 40 डिग्री पार, पूरे महीने सताएगी गर्मी, जानें कब होगी बारिश

New Delhi/Alive News : देश के अधिकतर राज्यों में हो रही बारिश के बीच दिल्ली वालों को झुलसा देने वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. यहां तापमान 40 के पार जा चुका है और इस महीने इस तपन से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली वालों को मॉनसून की बारिश के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा. इस पूरे महीने ही मॉनसून आने की संभावना नहीं है और तब तक गर्मी से भी राहत नहीं मिलने वाली. दिल्ली में आने वाले 7 दिनों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

बुधवार को दिल्ली में 13 दिन बाद एक बार फिर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस समय के लिए सामान्य है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि राजधानी में जून के अंत तक मॉनसून की बारिश होने की संभावना नहीं है और तब तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. इससे पूर्व दिल्ली में समय से पहले मॉनसून पहुंचने की बात कही गई थी.

आईएमडी के अनुसार, मॉनसून केरल में दो दिन देर से पहुंचा और इसके बाद पूर्वी, मध्य और उत्तर पश्चिमी भारत में सामान्य से सात से 10 दिन पहले वर्षा हुई. दिल्ली, राजस्थान के कुछ इलाकों, हरियाणा और पंजाब में जून के अंत तक बारिश होने की संभावना नहीं है. हालांकि, श्रीवास्तव ने कहा कि 26 जून को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. लेकिन इससे लोगों को राहत मिलेगी, इसकी कोई संभावना नहीं दिख रही.

मौसम विभाग ने पहले अनुमान जताया था कि दिल्ली में निर्धारित कार्यक्रम से 12 दिन पहले 15 जून तक मॉनसूनी हवाएं चल सकती है. सामान्य तौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंचता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में पहुंचता है.