May 3, 2024

Maharashtra Result : आज 1 बजे आएगा रिजल्ट, 11वीं में इस टेस्ट से मिलेगा एडमिशन

New Delhi/Alive News : कुछ ही घंटों में महाराष्ट्र बोर्ड के दसवीं के लाखों छात्रों का इंतजार खत्म होने रहा है. महाराष्ट्र स्कूल श‍िक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने घोषणा की है कि दोपहर एक बजे रिजल्ट घोष‍ित कर दिया जाएगा. महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं का रिजल्ट महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in पर जारी होगा.

अब दसवीं के परिणामों के बाद 11वीं में दाख‍िले की बारी आएगी. बता दें कि इस साल कक्षा 11 के प्रवेश के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा (CET) जुलाई के अंत या अगस्त के पहले सप्ताह तक आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में सफल होने के बाद छात्रों को 11वीं में दाख‍िला मिलेगा.

बता दें कि इस साल कोरोना महामारी के चलते महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई थीं. इसलिए इस बार कक्षा 9वीं के 50 फीसदी, कक्षा10वीं के इंटरनल असेसमेंट के 30 फीसदी और कक्षा 10वीं में प्रोजेक्ट आदि को मिलाकर 20 फीसदी नंबरों को मिलाकर रिजल्ट तैयार किया गया है. बता दें कि पिछले साल, SSC के परिणाम 29 जुलाई को घोषित किए गए थे जिसमें 95.30 प्रतिशत छात्र पास हुए थे.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1- सबसे पहले छात्र MHBSE की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in, sscresult.mkcl.org या maharashtraeducation.com पर जाएं

स्टेप 3- यहां होमपेज पर दिए गए एसएससी रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 4- अब यहां उनसे रोल नंबर, मां का नाम और अन्य विवरण मांगा जाएगा.

स्टेप 5- सभी विवरण दर्ज करके लॉग इन करें और व्यू रिजल्ट बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 6- अब रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा, इसे भविष्य के लिए सुरक्ष‍ित कर लें.

बता दें कि हर साल आमतौर पर, महाराष्ट्र एसएससी के परिणाम मई-जून के महीने में घोषित किए जाते हैं. इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं. सीबीएसई आईसीएसई और अन्य बोर्ड की तरह महाराष्ट्र बोर्ड ने भी दसवीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थीं. इसलिए रिजल्ट इवैल्यूएशन पॉलिसी के तहत तैयार किया गया है.