May 10, 2024

निजी स्कूल संचालकों ने सरकार से अस्थाई मान्यता प्राप्त स्कूलों को मान्यता देने की मांग की

Faridabad/Alive News: आज यानी शुक्रवार को फेडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन और यूनाइटेड प्राइवेट स्कूल के संयुक्त तत्वाधान में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस वार्ता में मुख्य वक्ता के रूप में नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल अलायंस (निसा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलभूषण शर्मा पहुंचे। कुलभूषण शर्मा ने सरकार से अस्थाई मान्यता प्राप्त स्कूलों को मान्यता देने की मांग की। इस प्रेस वार्ता में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिय़ा।

निसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलभूषण ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा एमआईएस पोर्टल पर स्कूल अपने छात्रों का विवरण देते हैं, स्कूलों का एमआईएस पोर्टल समय-समय पर एक्सपायर हो जाता है। इसके लिए स्कूल निजी संचालक बार-बार विभाग के चक्कर काटते हैं ऐसे में पोर्टल को परमानेंट किया जाना चाहिए।

उन्होने ने बताया कि सरकार की ओर से स्कूलों में ऑनलाइन फीस जमा करने के आदेश दिए गए हैं। यह आदेश निजी स्कूलों में लागू करने से पहले प्रदेश सरकार को सरकारी कार्यालयों को कैशलेस करना चाहिए। शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों के लिए फॉर्म नंबर 6 भरना जरुरी किया गया है परंतु अभी तक स्कूल संचालकों को फॉर्म नंबर 6 के संबंध में जानकारी ही नहीं है। ऐसे में स्कूल संचालकों ने फॉर्म नंबर 6 भरने की प्रक्रिया को आसान करने की मांग की है।

इस अवसर पर यूनाइटेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान नंदराम पाहिल, महासचिव प्रदीप गुप्ता, फेडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान विमल पाल, राजेश मदान, रामवीर भड़ाना, सतीश फोगाट, दिनेश जोशी, सुरेंद्र गेरा, सतवीर पटेल अध्यक्ष पलवल प्राइवेट स्कूल, दिनेश जोशी गुडगांव अध्यक्ष, अंशु सिंह, अलका आर्य, देवेंद्र ऋषि, राजीव बत्रा, मानव शर्मा, गुलशन बजाज, तेजेंद्र आर्य, राजकुमार त्यागी, अमित जैन, भूपेंद्र श्योराण सहित कई शिक्षाविद मौजूद रहे।