April 25, 2024

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत आयोजित होंगे कानूनी सहायता शिविर : मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी

Palwal/Alive News : राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व हरियाणा विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण पलवल द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 2 अक्टूबर से 14 नवंबर तक विभिन्न कानूनी जागरुकता व सहायता शिविर आयोजित किए जाएगें, जिसमें 22 अक्टूबर को गांव मित्रोल स्थित एमवीएन विश्वविद्यालय में कानूनी जागरुकता एवं सहायता मेगा कैंप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे, जो लोगों को अपने विभागों से संबंधित जनहित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी देंगे।

मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव पीयूष शर्मा ने यह जानकारी मंगलवार को एडीआर सेंटर के सभागार में आयोजित प्रैस वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि देश की आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिले की 260 ग्राम पंचायतों में यह शिविर लगाए जाएंगे। प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता, पैरा लीगल वालंटियर एवं सक्षम युवाओं द्वारा लोगों को कानूनी जानकारी प्रदान की जाएगी और कानूनी साक्षरता पुस्तकें, मास्क, हैंड सेनिटाइजर वितरित किए जाएंगे।

पीयूष शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंर्तगत विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। इसमें विभिन्न विभाग स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, बिजली, राजस्व व पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों व सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा। जागरुकता शिविरों में नालसा और हालसा की जनकल्याणकारी योजनाओं, मौलिक अधिकारों, मौलिक कर्तव्यों एवं हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा लोगों को निशुल्क प्रदान की जाने वाली कानूनी सहायता के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति को कानूनी सहायता की आवश्यकता है, तो उस व्यक्ति को निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। त्यौहारों क्रमश: दशहरा, दीपावली व मेलों के दौरान भी जिला विधिक सेवाएं प्राधिकारण द्वारा हेल्प डेस्क लगाई जाएंगी। लीगल टीम द्वारा लोगों को कानूनी सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा एक मेगा कैंप 22 अक्तूबर को एमवीएन यूनिवर्सिटी में लगाया जाएगा, जिसमें सभी सरकारी विभागों द्वारा चलाई जा रही स्कीमों के बारे में विस्तारपूर्वक लोगो को जानकारी प्रदान की जाएगी।