May 3, 2024

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व तंबाकू निषेध दिवस, क्या है इस बार की थीम

Faridabad/Alive News : तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है। ये जानते हुए भी दुनियाभर में लोग किसी न किसी रूप में तंबाकू (बीड़ी, सिगरेट, गुटखा आदि) का सेवन करने में लगे हैं और कई जानलेवा बीमारियों का शिकार हो रहे है। लोगों को तंबाकू के सेवन से रोकने और उससे होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस यानी वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है।

दरअसल, सरकार ने तंबाकू के सेवन को रोकने के लिए कई बार सख्त कदम उठाए है। लेकिन लोगों की मनमानी के आगे सरकार की एक ना चली और आज तक लोगों के बीच तंबाकू का सेवन बहुत प्रचिलित है। मिली जानकारी के अनुसार विश्व स्वास्थ संगठन यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने साल 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने की शुरुआत की थी। लेकिन उसके बाद 31 मई 1988 को एक प्रस्ताव पास हुआ और हर साल 31 मई को यह दिवस मनाया जाने लगा।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के लिए हर साल एक थीम तैयार किया जाता है और इस साल यानी 2021 में थीम है ‘कमिट टू क्वीट’ यानी ‘छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध’। इसी थीम के अनुसार इस साल के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार तंबाकू के सेवन से कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों के होने का खतरा रहता है। इसमें फेफड़े का कैंसर, लिवर कैंसर, मुंह का कैंसर, कोलन कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और हृदय रोग जैसी बीमारियां शामिल हैं।