May 3, 2024

अगले छह माह में बढेंगे नौकरी के मौके, बेंगलुरु में सबसे ज्यादा नौकरी

New Delhi Alive News: आर्थिक दबाव के कारण आईटी और बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट (बीपीएम) क्षेत्रों में सितंबर में नियुक्तियों में कमी देखी गई। लेकिन एक अध्ययन से पता चला है कि 51 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना है कि अगले छह महीनों में भर्ती के मौके बढ़ेंगे। लगभग एक-तिहाई (34 प्रतिशत) उत्तरदाताओं ने कहा कि भर्ती में गिरावट आने वाली है, जबकि सीआईईएल एचआर अध्ययन के अनुसार, 15 प्रतिशत का मानना है कि यह हमेशा की तरह ही बनी रहेगी मतलब न बढ़ेगी और न घटेगी।

मिली जानकारी के अनुसार यह अध्ययन भारत में कार्यरत शीर्ष 50 आईटी/बीपीएम कंपनियों में कार्यरत 10 लाख कर्मचारियों के ऑनलाइन सर्वेक्षण पर आधारित है। महामारी के दौरान, आईटी कंपनियों ने दुनिया भर में डिजिटल परिवर्तन की लहर के चलते बढ़ी मांग को देखा और बड़े पैमाने पर लोगों को नौकरी पर रखा था। अब जबकि मांग कम हो गई है, कंपनियां फिर से ‘राइटसाइजिंग’ कर रही हैं।

अध्ययन में आगे पता चला कि छोटी कंपनियों के उत्तरदाताओं के बीच कंपनियों द्वारा काम पर रखने के इरादे में आशावाद का स्तर अधिक पाया गया। दूसरी ओर, मध्य और बड़े आकार की कंपनियों के अधिकांश उत्तरदाता हायरिंग आउटलुक के बारे में अधिक निराशावादी नजर आए। नौकरी के मोर्चे पर किए अध्ययन में पाया गया कि 28 फीसदी नौकरी के मौके देने की वजह से बंगलूरू आईटी और बीपीएम प्रतिभाओं के लिए सबसे पसंदीदा ठिकाना बना हुआ है।