May 3, 2024

जवानों ने 18,000 फीट ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराकर किया भारत माँ को सलाम

New Delhi/Alive News : 69वें गणतंत्र दिवस पर सारी दुनिया भारत की ताकत का एक नमूना राजपथ पर देखने के लिए तैयार है. राजपथ पर दुनिया को अपनी ताकत दिखाने से पहले भारतीय सेना के जवान अपनी खुशी को जाहिर कर रही है. एक चैनल के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार आईटीबीपी के जवानों ने दारमा घाटी की 18,000 फीट ऊंची बर्फ से ढंकी हुई चोटी पर तिरंगा फहराकर भारत माता को सलाम किया.यह वीडियो हिमालय के लद्दाख क्षेत्र का है. माइनस 20 डिग्री में आईटीबीपी के कमांडो हाथ में तिरंगा लेकर देश की सुरक्षा में तैनात हुए. मौसम खराब होने के कारण इस इलाके में बर्फ के तूफान की आशंका हमेशा ही बरकरार रहती है. यह पहाड़ी पंचाचूली से भी काफी जटिल और दुर्गम मानी जाती है.

वीडियो देखकर 36 इंच का हो जाएगा सीना
आईटीबीपी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर हाथों में तिरंगा लिए एक वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया है. इस वीडियो में सफेद बर्फ की चादर और आसमान के बीच सफेद रंग की ही ड्रेस में तैनात भारतीय सेना के जवान हाथों में तिरंगा लिए चल रहे हैं. इस वीडियो को देखने के बाद हर भारतीय का सीना 36 इंच का हो जाएगा. भारतीय सेना के जवानों के इस जज्बे को पूरा देश आज सलाम कर रहा है.

दुलर्भ पहाड़ी सीमा क्षेत्र की सुरक्षा में तैनात जवान
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) का काम बाकि सेना के काम के मुकाबले काफी कठिन माना जाता है. सफेद पहाड़ियों के बीच भारतीय सेना ये वीर जवान माइनस 40 डिग्री में भी सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं. यह जवान भारत के उस इलाके में तैनात होते हैं, जहां पर आक्सीजन के साथ-साथ खाने-पीने की उपलब्धता भी काफी कम है. कम ऑक्सीजन घनत्व और कम वायुमंडलीय दबाव के कारण यहां बीमार होने की आशंका बनी रहती है. इसके बाबजूद सेना के जवान सुरक्षा में तैनात रहते हैं.