May 21, 2024

हरियाणा पुलिस भर्ती परीक्षा में अनिल विज की खासियत पूछने पर परीक्षार्थियों ने जताई आपत्ति

Chandigarh/Alive News : पुलिस सब इंस्पेक्टर की हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ली गयी की लिखित परीक्षा में परीक्षार्थियों से बड़े अजीब सवाल पूछे गए। जिसकों लेकर परीक्षार्थी भी असमंजस में पड़ गए। परीक्षा में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की खासियत के बारे में सवाल पूछने के साथ ही विकल्प के तौर पर अविवाहित शब्द का भी प्रयोग किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह के गांव खदरी को लेकर भी सवाल पूछा गया कि खदरी शब्द किस जाति, समुदाय, गौत्र या खादर से संबंधित है। कड़ी सुरक्षा में हुई परीक्षा के 71 नंबर प्रश्न के तौर पर गृह मंत्री अनिल विज की खासियत पूछी गई। इसके सवाल के जवाब में चार विकल्प दिए गए हैं। क्या वे उच्च शिक्षित हैं, पहले भी गृह मंत्री रह चुके हैं, वे अविवाहित हैं या वे पुलिस अधिकारी रह चुके हैं। इन सवालों को लेकर परीक्षार्थियों ने आपत्ति जताई है।

इसी प्रकार प्रश्न संख्या 66 में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी से संबंधित सवाल पूछा गया। खदरी से क्या अभिप्राय है। इसके लिए भी चार विकल्प दिए हैं। जाति का नाम, समुदाय, गोत्र का नाम, खादर क्षेत्र के कारण या उपरोक्त में से कोई नहीं। परीक्षार्थी ने बताया कि इस प्रकार के सवाल सामान्य ज्ञान से जुड़े सवाल नहीं है, इसलिए वे आपत्ति दर्ज कराएंगे। रविवार को सब इंस्पेक्टर पद की परीक्षा कड़े पहरे में हुई। सुबह और शाम दो सत्रों में हुई परीक्षाओं में 68 प्रतिशत पुरुषों और 65 प्रतिशत महिलाओं ने भाग लिया ।

एचएसएससी मुख्यालय में रहा लाइव टेलीकास्ट
नकल और पेपर लीक रोकने को लेकर पूरा प्रशासनिक और पुलिस प्रशासन अलर्ट रहा। सभी 568 परीक्षा केंद्रों का एचएसएससी मुख्यालय में लाइव टेलीकास्ट रहा। सब इंस्पेक्टर के कुल 465 पदों के लिए कुल 2, 14,808 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 400 पुरुष पदों के लिए 1,58,207 और महिला के 65 पदों के लिए 56,601 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पुरुषों के लिए दस जिलों पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, पानीपत, गुरुग्राम और फरीदाबाद में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। सुबह 9 से 10.30 बजे तक हुई परीक्षा में 1,07,580 परीक्षार्थी पहुंचे। वहीं, दोपहर बाद 3 से 4.30 के सत्र में कुरुक्षेत्र, करनाल, अंबाला, यमुनानगर और पानीपत में 36,790 महिलाएं परीक्षा देने पहुंचीं।