April 28, 2024

प्रभारी अनूप सिंह की टीम ने 250 कर्मचारियों को किया जागरुक

Faridabad/Alive News: सेक्टर-58 प्रभारी अनुप सिंह की टीम ने पोलिमेड कम्पनी सेक्टर-59 में कर्मचारियो को साइबर फ्रॉड, डायल 112 महिला सुरक्षा के संबंध में जानकारी जागरुक किया है।

साइबर फ्रॉड के मामले में अक्सर देखने में आता है कि आरोपी पीड़ित को कुछ लुभावने ऑफर देते है जैसे की शेयर मार्किट में पैसे लगाकर मुनाफे का ऑफर, पार्ट टाइम नौकरी में अधिक सैलरी के नाम पर, मंहगे फोन कम पैसे में दिलवाने के नाम पर, शहर में कम पैसे में जमीन दिलवाने के नाम पर, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, फ्री में रिचार्ज के नाम पर लिंक भेजकर इत्यादि तरीके से साइबर फ्रॉड किए जा रहें है

साइबर फ्रॉड के बचाव साइबर फ्रॉड का मुख्य कारण लालच है हमें कोई भी सामान फ्री में नही मिलता हमे किसी के लुभावने ऑफर के झांसे में नही आना चाहिए। किसी भी एविएटर एप पर पैसे लगाने से पहले उसकी जांच करनी चाहिए उसके लाइक और व्यू देखने चाहिए। रजिस्टर एप के माध्यम से ही शेर मार्किट में पैसे लाने चाहिए। किसी को भी अपनी निजी जानकारी जैसे की ओटीपी, यूपीआई पिन, एटीएम पिन और सीवीवी इत्यादि शेयर ना करे। साइबर ठगी होने पर 1930 पर तुरंत सूचना देकर रिपोर्ट दर्ज कराए।

महिला सुरक्षा के संबंध में पुलिस टीम ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर कोई भी महिला घर या ऑफिस से निकलती है तो निडर होकर निकले छेड़छाड़ या पिछा करने जैसी स्थिति में तुरंत पुलिस को सूचना दें। कामकाजी महिलाएं, स्कूल-कॉलेज की छात्राएं अपनी सुरक्षा के लिए डायल 112 एप डाउनलोड करें। ऑटो में सफर करते वक्त ऑटो पर दिए गए यूनिकोड की फोटो लेले ।

इसके अलावा फरीदाबाद पुलिस कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9999150000 पर सूचित करके अपनी यात्रा मॉनिटर करवा सकते हैं। रात्रि के समय पब्लिक ट्रांसपोर्ट ना मिलने की वजह से महिला अपने आप को असुरक्षित ना समझे फरीदाबाद पुलिस कंट्रोल रूम के फोन पर सूचित कर पुलिस की सहायता ले सकती है। इसके अलावा 24 घंटे महिला दुर्गा शक्ति की टीम भी फील्ड में मौजूद रहती है।