April 27, 2024

जिले में न पनपने अवैध कालोनियां : उपायुक्त

Palwal/Alive News : उपायुक्त कृष्ण कुमार ने कहा कि जिले में कहीं भी अवैध कालोनियों में किसी प्रकार का निर्माण नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा पाया जाता है तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाए और अवैध कालोनियों को पनपने से रोकने के लिए आवश्यक निगरानी रखी जाए। इसके अलावा पूरे जिला में अवैध कालोनियों की विवरण रिपोर्ट भी तैयार कर लें।

उपायुक्त बीती देर सायं कैंप कार्यालय में जिला टास्क फोर्स की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने जिला योजनाकार को निर्देश दिए कि जिले में किसी प्रकार की अवैध कालोनियां न पनपने दी जाएं। अगर कहीं अवैध निर्माण चल रहे हैं तो उन्हें तुरंत हटाया जाए।

उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग अवैध निर्माण को हटाने की कार्यवाही के दौरान पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स उपलब्ध करवाए, जिसमें महिला पुलिस कर्मचारी भी शामिल हों तथाा यह सुनिश्चित किया जाए कि इस दौरान संबंधित क्षेत्र के थानाध्यक्ष भी मौजूद रहें। अनाधिकृत कालोनियां पनपने से रोकने के लिए बिजली व सीवर के कनैकशन न दिए जाएं। ऐसे क्षेत्रों में जमीन की रजिस्ट्री न हो यह भी सुनिश्चित किया जाए।

ऐसे क्षेत्रों में समय-समय पर अभियान चलाकर अवैध निर्माण को रोका जाए या फिर उसे हटाया जाए। उन्होंने लोक निर्माण, नेशनल हाइवे व अन्य संबंधित विभागों को अपने-अपने क्षेत्र की सडक़ों के किनारे पर अनअथोराइजड निर्माण को रोकने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश संबंधी होर्डिंग्स अवश्य लगाए जाएं। इस अवसर पर पलवल की एसडीएम वैशाली सिंह, जिला योजनाकार देवेन्द्र पाल, पुलिस अधीक्षक सतेन्द्र कुमार व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।