March 29, 2024

अटल भू-जल योजना में शामिल होंगे प्रदेश के 14 जिले, जिसमें 36 ब्लॉक की 1669 ग्राम पंचायतें

Palwal/Alive News : सिंचाई एव जल संसाधान विभाग पलवल के अन्तर्गत जिला परियोजना प्रबंधक इकाई के विशेषज्ञ वारिश खान सुकेडिया ने बताया कि अटल भू-जल योजना का प्रमुख उद्देश्य हरियाणा में भू-जल संसाधनों का हाइड्रोजियोलॉजिकल डेटा नेटवर्क तैयार करना है और यह राज्य में भू-जल संसाधनों के प्रबंधन के लिए सामुदायिक संस्थानों के निर्माण को भी प्रोत्साहित करता है। इस अवसर पर उनके साथ मोहित कुमार मौजूद रहे।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत सामुदायिक लामबंदी और जागरूकता गतिविधियों के साथ-साथ हितधारकों के क्षमता निर्माण और पहचान किए गए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में लोगों की भागीदारी को बढ़ाने पर विशेष बल दिया जाएगा। इस योजना में जिला कार्यान्वयन भागीदार कार्यालयो के रूप में स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट के साथ मिलकर योजना के विभिन्न पहलुओं पर ग्राम पंचायत की मदद की जाएगी, जिसमें जल बजट और जल सुरक्षा योजनाओं के विकास सहित सामुदायिक लामबंदीय जल उपयोगकर्ता एसोसिएशन का गठन, आंकड़ा संग्रहण, सूचना, शिक्षा और संचार आदि गतिविधियां शामिल हैं।

सिंचाई विभाग के परियोजना विशेषज्ञ मोहित कुमार ने बताया कि हरियाणा में अटल भू-जल योजना अपने प्रारंभिक चरण में है और इसके कई सकारात्मक परिणाम सामने आने की उम्मीद है। अटल भूजल योजना के तहत पानी बचाने पर जोर दिया जाएगा। अभी यह योजना राज्य के 14 जिलों में लागू है। योजना के तहत जल संचय एवं प्रबंधन के कार्य किए जाएगे। बंधे, चैक डैम, तालाब, छोटे जलाशय, छोटी-छोटी बंधियों का निर्माण होगा। पानी की बर्बादी रोकने के लिए स्प्रिंकलर एवं ड्रिप एरिगेशन का ज्यादा इस्तेमाल होगा। कम पानी वाले फसलों की खेती पर जोर दिया जाएगा। यह सभी पहल ग्राम पंचायत स्तर पर किए जाएंगे, ताकि अधिक जल का प्रबंधन हो सके। इसमें सूचना, शिक्षा और संचार आदि गतिविधियां शामिल की गई हैं।