May 4, 2024

इग्नू: 24 फरवरी को आयोजित होगी पीएचडी दाखिला की प्रवेश परीक्षा, ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न

New Delhi/Alive News: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू ) में अगले सत्र में पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले की प्रवेश परीक्षा 24 फरवरी को आयोजित की जाएगी। कोरोना की तीसरी लहर के चलते 16 जनवरी को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2022 की नई तारीख घोषित कर दी है। एनटीए ने इग्नू पीएचडी दाखिला प्रवेश परीक्षा के लिए नोटिस जारी कर दिया है। यह नोटिस एनटीए इग्नू पीएचडी की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.nta.ac.in पर जारी किया गया है, इसके अनुसार इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा का आयोजन 24 फरवरी को किया जाएगा। इग्नू के विभिन्न पीएचडी कोर्सेस में दाखिला इसी प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर होगा।

ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न
यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में ली जाएगी। परीक्षा कुल 180 मिनट यानी 3 घंटे की होगी। सुबह10 बजे से लेकर दोपहर 01 बजे तक परीक्षा संचालित की जाएगी। इसमें कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें 50 फीसदी सवाल रिसर्च मेथडोलॉजी और शेष 50 फीसदी सवाल संबंधित विषय से पूछे जाएंगे। हर सवाल 4 अंकों का होगा। कुल 400 अंकों की परीक्षा होगी। इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। यह परीक्षा हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दे सकते हैं।

इमरजेंसी में यहां करे संपर्क
इग्नू पीएचडी दाखिला या प्रवेश परीक्षा के संबंध में किसी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र एनटीए द्वारा जारी इग्नू हेल्पलाइन नंबर्स 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं।