May 7, 2024

इग्नूः बीएड परीक्षा के लिए कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड, इस दिन होगी परीक्षा

New Delhi/Alive News: इग्नू बीएड एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने 8 मई से शुरू होने वाली बीएड परीक्षा के लिए हॉल टिकट आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर रिलीज किया है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे इग्नू की आधिकारिक साइट के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। यह परीक्षा देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

बीएड परीक्षा की अवधि 2 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा का रिपोर्टिंग समय सुबह 9.15 बजे है। अभ्यर्थी ध्यान दें कि रिपोर्टिंग टाइम बीतने के बाद किसी भी स्टूडेंट्स को सेंटर पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे हॉल टिकट प्रिंट लेकर परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें।

स्टूडेंट्स इस बात का भी ध्यान रखें कि हॉल टिकट को ध्यान से पढ़ें और उसमें मौजूद दिशा-निर्देशों के आधार पर ही सेंटर पर पहुंचे, क्योंकि नियमों की अनदेखी करने पर स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर पर एंट्री मिलने पर रोक लग सकती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। इग्नू एडमिट कार्ड डाउनलोड 2022 करने के लिए अभ्यर्थी नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते हैं।

इग्नू बीएड एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाएं। इसके बाद, होम पेज पर उपलब्ध इग्नू बीएड एडमिट कार्ड 2022 लिंक पर क्लिक करें। अब लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। अब आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। एडमिट कार्ड चेक करें और डाउनलोड करें। इसके बाद, आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।