May 6, 2024

प्रैक्टिकल देने से चूके तो नहीं मिलेगा दूसरा मौका

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी से शुरू होने वाले हैं। उधर बोर्ड ने भी स्पष्ट कर दिया है कि अगर विद्यार्थी प्रैक्टिकल परीक्षाओं में तय समय पर नहीं पहुंचते हैं और प्रैक्टिकल देने से चूक जाते हैं तो उन्हें दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। वही 12वीं के प्रैक्टिकल सिर्फ बोर्ड की ओर से तैनात परीक्षक ही लेंगे और 15 फरवरी से बोर्ड की लिखित परीक्षा शुरू हो जाएगी।

डेटशीट जारी होने के बाद परीक्षार्थी भी तैयारियों में जुट गए हैं। शिक्षकों के मुताबिक सीबीएसई की ओर से प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लेकिन अभी बोर्ड की तरफ से परीक्षाओं के विस्तृत कार्यक्रम की पुष्टि नहीं हुई है। स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा के पाठ्यक्रम को पूरा करने के आदेश मिले हैं।

बोर्ड ने स्कूलों को आदेश दिए हैं कि प्रैक्टिकल में शामिल होने वाले छात्रों का सत्यापन ऑनलाइन कर ले और यह भी तय कर ले कि छात्रों की कैटेगरी सत्यापन में सही दर्ज की गई है या नहीं। रेगुलर, कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट 3 वर्ग में परीक्षार्थी प्रैक्टिकल देंगे। छात्रों को सभी प्रयोगों का पूर्ण विवरण, अवलोकन और परिणाम के साथ अभ्यास कराने पर बल दिया है ताकि छात्र सभी सिद्धांत अच्छी तरीके से तैयार कर सके।