April 20, 2024

HTET लेवल-3 पेपर रद्द, जींद में दो युवक गिरफ्तार

Jind : जींद शहर में शनिवार को हरियाणा टीचर्स एबिलिटी टैस्ट लेवल-3 का पेपर लीक होने के बाद रद्द कर दिया गया है. पेपर लीक होने के बाद
पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। हरियाणा टीचर्स एबिलिटी टैस्ट लेवल-३ का पेपर लीक होने पर

पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार कर जांच शुरू कर दी है। साथ ही पीछा करने पर युवकों द्वारा फेंके गए 3 मोबाइल फोन और एक गाड़ी भी बरामद की गई है। पता चला है कि एक लड़की कैथल रोड पर बने परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल लेकर गई हुई थी और बाहर उसकी मदद के लिए दो युवक गाड़ी में मोबाइल लिए बैठे थे।

पीछा करके पकड़ा पुलिस ने आरोपियों को : शनिवार दोपहर बाद तीन बजे ज्यों ही एचटेट की परीक्षा शुरू हुई तो पुलिस को पेपर लीक होने संबंधी सूचना मिली। इस सूचना के मुताबिक अर्बन एस्टेट के चक्की मोड़ पर खड़ी एक गाड़ी में युवकों सवार युवकों के पास पेपर बताया गया था। पुलिस मौके पर पहुंची तो इसमें सवार तीन युवकों ने एक्सयूवी गाड़ी को अर्बन एस्टेट की तरफ भगा लिया और रास्ते में मोबाइल फोन फेंक दिए। पुलिस ने पीछा करके इनमें से दो युवकों को गिरफ्तार कर लिया, जिनकी पहचान नरवाना निवासी अजीत व रणधीर के रूप में हुई है। पुलिस ने इन युवकों के द्वारा शौच का बहाना करके झाड़ियों में घुसते वक्त फेंके गए 3 मोबाइल फाेन और इनकी कार को कब्जे में ले लिया।

एसपी बोले, जांच जारी : इस संबंध में एसपी अभिषेक जोरवाल से बात की गई तो उनका कहना था कि पेपर लीक करने की सूचना के बाद पुलिस ने दो युवकों को हिरासत में लिया है। फिलहाल यह कह पाना मुश्किल है कि पेपर वाकई लीक हुआ भी या नहीं, इन मोबाइलों की जांच की जा रही है। मामले की पूरी जांच के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि बता दें कि प्रदेशभर में 14 और 15 नवंबर को शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाना है, जिसका संचालन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड कर रहा है। आज परीक्षा का पहला दिन था। दो दिन में इस परीक्षा में प्रदेशभर में कुल 625 केंद्रों पर 4.60 लाख परीक्षार्थियों को शामिल किया जाना है। अबकी बार जेबीटी के 1.44 लाख, टीजीटी के 1.81 लाख और पीजीटी के 1.37 लाख प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। शिक्षा बोर्ड सरकार ने संवेदनशील जिलों में कड़े प्रबंध किए हैं। अबकी बार परीक्षा केंद्र प्रतिभागियों के गृह जिलों में बनाए गए हैं।

सुरक्षा के कड़े निर्देश : बोर्ड ने परीक्षा के मद्देनजर कड़े निर्देश जारी कर रखे हैं, जिसकी कॉपी सभी जिलाधीशों को पहुंच गई थी और उन्होंने भी पूरी चौकसी बरतने के लिए कहा है। धारा 144 के तहत परीक्षा केंद्रों के पास सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं और 200 मीटर की परिधि तक किसी भी व्यक्ति को अस्त्र-शस्त्र और अन्य किसी प्रकार के हथियार साथ लेकर चलने पर पाबंदी रहेगी। साथ परीक्षा केंद्रों के नजदीक फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रहेंगी। फतेहाबाद के डीसी एनके सोलंकी के आदेशानुसार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा भिवानी द्वारा अध्यापक पात्र परीक्षा जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। रोहतक में भी डीसी महोदय डीके बेहेरा ने सख्त आदेश जारी किए हैं। यहां तक कि परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को शौचालय जाने की इजाजत नहीं होगी।