May 3, 2024

ग्रेप के नियमों का उल्लंघन पर एचएसपीसीबी ने नगर निगम पर लगाया 10 लाख रुपये का जुर्माना

Faridabad/Alive News: हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) ने प्रदूषण की रोकथाम में कोताही बरतने को लेकर अब नगर निगम पर बड़ी कार्रवाई की है। ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के नियमों की अनदेखी करने को लेकर एचएसपीसीबी ने मंगलवार को नगर निगम पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। साथ ही नोटिस भेजा है। सोमवार को राष्ट्रीय राजमार्ग पर 10 लाख और ओल्ड फरीदाबाद में हीवो अपार्टमेंट के बिल्डर के खिलाफ 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था।

नगर निगम दावा करता है कि उसके 25 पानी के टैंकर रोज शहर में करीब 104 किलोमीटर तक पानी का छिड़काव कर रहा है। बावजूद शहर में बीते कुछ दिनों से प्रदूषण स्तर गंभीर, खराब और बेहद खराब की श्रेणी में बना हुआ है। इससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि निगम को खुद दूसरों पर नजर रखनी थी लेकिन अपने ही कोताही बरत रहा है। वहीं, एचएसपीसीबी के अधिकारियों का कहना है कि प्रदूषण की रोकथाम के लिए अब रोज रात में गश्त लगाए जाएंगे।

इसके लिए टीम टीमें गठित की गई है। टीम रात के समय निर्माणाधीन स्थलों का दौरा करेगी और यह देखेगी की प्रतिबंध के बावजूद कहीं निर्माण कार्य तो नहीं चल रहे हैं। इस दौरान किसी प्रकार का निर्माण कार्य चलते पाया जाएगा तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना लगाया जाएगा। यह अभियान शहर में बढ़ रहे प्रदूषण की रोकथाम के लिए चलाया जाएगा।