May 7, 2024

गृह मंत्री ने पुलिस अधिकारियों को सभी एफआईआर का जल्द निपटान करने के निर्देश

Faridabad/Alive News: हरियाणा के गृह अनिल विज ने कहा कि पुलिस अधिकारियों को सभी एफआईआर का जल्द निपटान करने के निर्देश दिए गए हैं और जो अफीम, गांजा, चरस, सट्टा, जुआ इत्यादि है। इन पर नकेल डालने के लिए कहा गया है क्योंकि क्राइम को यही जन्म देते हैं। इससे नाजायज पैसा आता है और अपराधी हथियार खरीदते हैं गैंग बनाते हैं फिर यह कांड करते हैं। ऐसे ही जिन लोगों से अवैध ड्रग्स पकड़ी जाए उनकी प्रॉपर्टी को जब्त करने के निर्देश दिए गए है।

उन्होंने कहा कि पुलिस में सुधार के संबंध में आज उन्होंने फरीदाबाद में बैठक ली पुलिस अधिकारियों को विभिन्न निर्देश दिए गए हैं। एक पोर्टल बनाया गया और उसमें जिम्मेवारी तय की गई है कि 10 दिन के अंदर एसएचओ बताएगा कि अमुक एफआईआर पर कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है,15 दिन में डीएसपी, 30 दिन में एएसपी, 45 दिन में एसपी, 60 दिन में आईजी एक्सप्लेन करेगा कि कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है, उसके बाद मैं देख लूंगा कि कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है उसके मुताबिक सजा तय की जाएगी”।

बिजली के संकट के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बिजली का संकट है, कोयले का संकट हो गया, कोयले के दाम 3 गुना इंटरनेशनल लेवल पर हो गए है, परंतु हमारी सरकार पूरी तरह से समस्या के निदान के लिए लगी हुई है। आज ही फरीदाबाद के अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल कॉलेज की तैयारियों के संबंध में जायजा लेने के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि वह आज यहां इस कॉलेज में तैयारियों का जायजा लेने के लिए वे आए हैं और और आज उन्होंने सभी अधिकारियों के साथ काफी व्यापक तौर पर चर्चा की है।

कोरोना के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि ‘कोरोना के केस केवल गुड़गांव और फरीदाबाद से बढ़ रहे हैं और आज भी 400 से ऊपर केस है, बाकी सारे हरियाणा में आधे से ज्यादा जिलों में कोई केस नहीं है, कुछ में 10 से कम है हम इन सब स्थिति पर निगाह रखे हुए हैं’।उन्होंने कहा कि ‘मैंने अपनी टीम भेजी थी यहां पर मेरी टीम के एसीएस हेल्थ यहां होकर गए हैं, जैसे जैसे समय के अनुसार आवश्यकता होगी हम पूरी तरह तैयार हैं’।

पंजाब में खालिस्तान के नारों के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि “हमने पहले ही कहा था कि आम आदमी पार्टी का खालीस्थान के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर है और पंजाब एक बॉर्डर स्टेट है और बॉर्डर स्टेट में ऐसी पार्टी का सत्ता में होना देश के हित में नहीं है लेकिन केंद्रीय ऐजेंसी से पूरी निगाह रखे हुए हैं और केंद्र इस पर पूरी गंभीरता से विचार कर रहा है।
नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि वैसे ही तो यह इंडिविजुअल केस है लेकिन किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।