May 7, 2024

Health Tips: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजे

New Delhi/Alive News: कोरोना के दौर में अधिकतर लोग अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कई तरीके अपना रहे हैं। अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी, तो आप कोरोना का मुकाबला भी आसानी से कर सकते हैं। इस समय बाजार में तमाम प्रोडक्ट इम्यूनिटी बढ़ाने का दावा कर रहे हैं। लेकिन आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि आप घर बैठे बैंलेंस और प्लांट बेस्ड डाइट अपनाकर अपनी इम्यूनिटी को बेहतर बना सकते हैं।

कम फैट वाली डाइट लेने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। आपके शरीर का इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल पर निर्भर रहता है। जो बैक्टीरिया, वायरस और अन्य बीमारियों का मुकाबला करने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण करती हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो जो लोग प्लांट बेस्ड डाइट लेते हैं, उनमें ज्यादा प्रभावी व्हाइट ब्लड सेल होती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि प्लांट बेस्ड खाना खाएं।

फल और सब्जियां ज्यादा खाएं
कई स्टडी में पता चला है कि आप अगर ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन करेंगे, तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो जाएगी। फल और सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इनमें बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जिससे आपका इम्यून सिस्टम बेहतर हो जाता है. ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन
अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं। इससे आपको स्वाद के साथ कई पोषक तत्व मिलेंगे। जानकारों की मानें तो आपको ड्राई फ्रूट्स का सेवन एक निश्चित मात्रा में करना चाहिए। अत्यधिक ड्राई फ्रूट्स का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। इस बारे में आप किसी एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं।