May 8, 2024

हरियाणा के इन जिलों में कोरोना जांच की नई लैब होंगी स्थापित

Chandigarh/Alive News: कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए अब प्रदेश में नमूनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। फिलहाल रोजाना 50 हजार से अधिक लोगों के नमूले लिए जा रहे हैं। अधिक से अधिक लोगों के नमूने लिए जाएं और लोगों को तीन दिन के बजाय एक ही दिन में रिपोर्ट मिल सके। स्वास्थ्य विभाग आठ और नई लैब शुरू करने जा रहा है। इनमें वो जिले है जहां पर अभी तक आरटीपीआर लैब नहीं है और इनके सैंपल दूसरे जिलों में भेजे जा रहे हैं।

आपको बता दें कि पहले प्रदेश में केवल 8 सरकारी और 5 निजी है। फिलहाल 40 लैब काम कर रही हैं। इनमें 19 सरकारी हैं और 21 प्राइवेट लैब हैं। जल्द ही विभाग 8 और लैब शुरू करने जा रहा है। जहां पर कोरोना का टेस्ट हो सकेगा। विभाग का लक्ष्य है कि आगामी दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक सैंपल लिए जाएं, ताकि ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण को रोका जाए।

घटेगा लैब पर बोझ, जल्दी मिल सकेगी रिपोर्ट
इस पर टेस्टिंग को लेकर लैब पर जबरदस्त बोझ है। कर्मचारियों को न तो छुट्टी मिल पा रही है और न ही आराम। दूसरा, सैंपल अधिक होने के कारण तीन तीन दिन में कोरोना की रिपोर्ट आ रही है। सरकार चाहती है कि कोरोना टेस्ट के बाद जल्दी रिपोर्ट मिल सके, इसलिए नई लैब शुरू की जा रही हैं। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक ने बताया कि हमारा प्रयास है कि लोगों को जल्दी रिपोर्ट मिल सके। इसके लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं।

यहां स्थापित होगी लैब
लैब उन जिलों में स्थापित की जाएंगी, जहां के सैंपल दूसरे जिलों में भेजे जाते हैं और जहां पर अभी तक लैब नहीं है। इनमें कैथल, कुरुक्षेत्र, पलवल, फरीदाबाद, रामपुरा, चरखी दादरी और झज्जर और एक अन्य जिला शामिल हैं। इन लैबों को जल्द ही शुरू करने का प्रयास किया जाएगा, ताकि लोगों को समय पर रिपोर्ट मिल सके।