May 6, 2024

हरियाणा के डीजेपी ने सुरक्षा को लेकर की बड़ी घोषणा, हर हफ्ते होगा शिकायतों का निपटारा

Gurugram/Alive News: हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में ग्राम प्रहरियों की मुख्य भूमिका रहती है। इसलिए आज ग्राम प्रहरियों को सम्मानित किया गया है। नशा करने वाले लोगों को नशे से मुक्तिकरण की दिशा में काम किया जाएगा। पुलिस टीमें नशे के विरुद्ध काम करेंगी। साथ ही महिलाओं की सुरक्षा पहली प्राथमिकता रहेगी। ऑटो पर आईडी कार्ड लगाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हर टैक्सी और ऑटो चालक का डाटा पुलिस के पास रहेगा। ट्रांसपोर्टर के साथ भी बैठक कर व्यवस्था में सुधार किया जाएगा। थाने-चौकियों में आने वाले शिकायतकर्ताओं की समस्याओं का समाधान एक सप्ताह करने का लक्ष्य रखा गया है। हर शिकायतकर्ता से फीडबैक भी लिया जा रहा है। नूंह में भी इसी तरह लोगों से फीडबैक लिया गया है। एक महीने बाद लोगों से पूछताछ की जा रही है।

डीजीपी ने कहा कि प्रदेश में साइबर पुलिस के हेल्पलाइन पर 1200 कॉल प्रतिदिन आ रही है। साइबर अपराधियों को पकड़ने पर भी जोर है। यह कोशिश की जाएगी कि इन्हें कम किया जाए। लोगों को भी इस दिशा में जागरूक होना होगा। लोगों से ठगा गया पैसा बैंकों में कैसे होल्ड कराया जाए, इस दिशा में बैंकों से भी बातचीत चल रही है। टेलीकॉम कंपनियों से भी संपर्क किया जा रहा है।

डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने भ्रष्टाचार पर कहा कि चार सौ लोग चार लाख लोगों पर निगाह रख पाएं, यह संभव नहीं है। लेकिन फिर भी इस दिशा में काम किया जा रहा है। पुलिस में भी भ्रष्ट पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई जारी है। कई आईओ पर बीते महीने कार्रवाई की गई है।