May 19, 2024

सीजनल फ्लू को लेकर जारी की गई एडवाइजरी, जानिए लक्षण और बचाव के उपाय

Health/Alive News: सर्दिया शुरू होते ही बीमारियां फैलने लगती हैं इन्‍हीं में से एक है रेस्पिरेटरी संक्रमण या सीजनल फ्लू. सर्दी का मौसम शुरू होते ही और ठंड बढ़ते ही सीजनल फ्लू ने दस्‍तक दे दी है। चाहे बच्‍चे हों या बड़े लगभग सभी इसकी चपेट में आ रहे हैं। भारत ही नहीं चीन में भी खासतौर पर बच्‍चों में एक रहस्‍यमयी निमोनिया या फ्लू के फैलने की खबरों के बाद डब्‍ल्‍यूएचओ और भारत सरकार ने भी सभी से एहतियात बरतने की अपील की है।

सीजनल फ्लू संक्रामक रोग है और खांसी या छींक के माध्‍यम से एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में फैल जाता है. इससे एक बार संक्रमित होने के बाद यह 5-7 दिन तक रहती है। यह किसी भी उम्र में और किसी भी स्थिति में हो सकती है। हालांकि इसकी मृत्‍यु दर कम है लेकिन यह एक दूसरे से बड़ी जनसंख्‍या में फैल सकती है। ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतना और फ्लू या रेस्पिरेटरी संक्रमण के मरीज से उचित दूरी बनाना बहुत जरूरी है।

इन्फ्लूएंजा फ्लू या रेस्पिरेटरी संक्रमण को लेकर दिल्ली सरकार के हेल्थ विभाग ने एक एडवाइजरी निकाली है, जिसमें लोगों को इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए या क्या नहीं करना चाहिए, इसकी सलाह दी गई है।

जानिए सीजनल फ्लू के लक्षण

. बुखार आना.
. बेचैनी होना.
. बहुत ज्‍यादा कमजोरी महसूस करना.
. उल्‍टी आना या जी मिचलाना.
. छीकें आना.
. कई दिनों तक सूखी खांसी रहना.
. भूख न लगना.
. ठंड लगना.