May 17, 2024

हरियाणाः पेंशन और राशन कार्ड की होगी होम डिलीवरी, सीएम खट्टर का ऐलान

Chandigarh/Alive News: हरियाणा की मनोहर सरकार अब पंजाब की राह पर चल रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को निवासियों के घर पर राशन कार्ड की सुविधा और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के वितरण की घोषणा की। सीएम ने पंचकूला और कुरुक्षेत्र जिलों में जनसभाओं और अन्य बातचीत के दौरान दो घोषणाएं की। राशन कार्ड परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) से जुड़े हुए हैं और इससे राशन कार्ड तैयार करने और भेजने में आसानी होगी।

पंजाब में आप के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लाभार्थियों के दरवाजे पर राशन कार्ड की आटा दाल योजना की डिलीवरी की घोषणा के कुछ दिनों के भीतर घोषणाएं हुई हैं। यह तीसरी ऐसी बड़ी घोषणा है जिसमें हरियाणा ने पड़ोसी राज्य पंजाब का अनुसरण किया है। इससे पहले, पंजाब ने कार्यालयों में भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया था। कुछ ही दिनों में हरियाणा ने सभी स्तरों पर भ्रष्टाचार से निपटने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिवों, डीजीपी के स्तर के अधिकारियों का एक उच्च स्तरीय पैनल गठित किया था।

पंजाब ने वीवीआईपी संस्कृति को खत्म कर कई लोगों की सुरक्षा में कटौती का एक और कदम उठाया था। हरियाणा ने भी इसका अनुसरण किया था और अपने काफिले की कारों के वीआईपी नंबर हटाकर एक कदम आगे बढ़ गया था, जिसे अब नीलामी के लिए रखा जाएगा। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि पंचकूला में मेट्रोपोलिटन सिटी बनाने के लिए विकास के जितने काम हो सकते है उतने विकास के काम होंगे। खेल के नज़रिए से अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पंचकूला में है।

जून में पंचकूला में खेलो इंडिया होने जा रहा है. हरियाणा में अलग-अलग वर्ग के लोग रहते हैं, 1 लाख 80 हज़ार से कम आय वालों को अब किसी काम के लिए दफ्तर नही जाना पड़ेगा, अब कुआं लोगों के पास जाएगा। सीएम ने इस दौरान कहा कि विकसित पंचकूला आज का विषय है। पंचकूला गांव से शहर बनता नज़र आया है। जिस गति से पंचकूला में विकास होना चाहिए था, लेकिन पूर्व की सरकारों ने पंचकूला को छोड़ गुरुग्राम पर ध्यान केंद्रित किया। गुरुग्राम हरियाणा की आर्थिक राजधानी है। हरियाणा में 50 प्रतिशत रेवेन्यू गुरुग्राम से आता है और बाकी पूरे हरियाणा से आता है।