April 28, 2024

हरियाणा सरकार ने स्कूल खोलने से पहले जारी की नयी गाइडलाइंस

Chandigarh/Alive News : प्रदेश में छठी से 12वीं के स्कूल खोलने से पहले हरियाणा सरकार ने कोरोना को मद्देनजर रखते हुए बच्चों की सुरक्षा के लिए अनेक अहम निर्णय लिए हैं। जिसके बाद अब स्कूलो में बबल-1, बबल-2 के तहत बच्चों की पढ़ाई होगी। सरकार के अनुसार बच्चों के आवागमन के लिए कक्षावार अलग-अलग रास्ते बनेंगे। सभी कक्षाओं के बच्चों के लिए आने व जाने का रास्ता अलग-अलग होगा। स्कूल खुलने व बंद होने का सेक्शन अनुसार कार्यक्रम बनेगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार निदेशक सेकेंडरी जे. गणेशन व निदेशक मौलिक शिक्षा अंशज सिंह ने सोमवार को 16 जुलाई से नौवीं से 12वीं और 23 जुलाई से छठी से आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल खुलने को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग की। इसमें बच्चों की सुरक्षा मुख्य एजेंडा रही। बैठक में दोनों निदेशकों ने कहा कि स्कूल खुलने पर कोरोना के चलते एक सेक्शन में 30 से अधिक विद्यार्थी नहीं होंगे। हर स्कूल में दो शिक्षकों की ड्यूटी कोरोना मानकों का पालन कराने के लिए लगेगी।

मिली जानकारी के अनुसार दोनो निर्देशकों ने बताया कि बच्चों का तापमान स्कूल के गेट पर ही जांचा जाएगा और कक्षावार सबका रिकॉर्ड कंप्यूटर में दर्ज होगा। स्कूली बच्चों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा और हर स्कूल को कोरोना से बचाव की सामग्री बच्चों में वितरित करनी होगी। इसके लिए स्कूल स्तरीय कमेटी बनाई जाएं। 22 जुलाई से नौवीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए आवासीय स्कूल खुलने के साथ स्कूल संचालकों को कोविड मानकों का कड़ाई से पालन भी करवाना होगा।