April 30, 2024

Gurugram News: नारायणा स्कूल में आग लगने से मचा हड़कंप, पढ़िए खबर

Gurugram/Alive News : गुरुग्राम के सेक्टर 37 सी मंगलवार की सुबह एक निजी स्कूल में भीषण आग लग गई। जिसकी वजह से हड़कंप मच गया। हालांकि गनीमत यह रही कि जिस वक्त आग लगी उस वक्त स्कूल में बच्चे नहीं थे।

यह हादसा नारायणा पब्लिक स्कूल में हुआ। गनीमत यह रही कि आग लगने के समय स्कूल में बच्चे नहीं थे। दुर्गा अष्टमी के कारण स्कूल आने के समय में बदलाव किया गया था।

जानकारी के अनुसार, आग स्कूल के यूनिफॉर्म स्टोर में लगी थी, जिससे यूनिफार्म सहित अन्य सामान जल गया। सेक्टर-37 दमकल केंद्र से दो तथा भीम नगर दमकल केंद्र से एक फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। आग से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। शॉर्ट सर्किट से आग लगने का अंदेशा है।

अब प्रशासन को बस की सेफ्टी के अलावा सभी भी स्कूलों में फायर सेफ्टी की एनओसी भी चैक करने की जरूरत है ताकि किसी स्कूल में आग जैसी घटना होने पर बच्चे कितने सुरक्षित है।

प्रदेश में काफी शहरों की कालोनियों में बने निजी स्कूल फायर सेफ्टी के नियम को पूरे नही कर रहे है और बिना फायर सेफ्टी की एनओसी के चल रहे है।

बड़े मजे की बात तो यह है कि कुछ स्कूल संचालक पूरानी नियमावली का हवाला देकर हरियाणा सरकार से मान्यता लेकर 9 से 10 फीट की गलियों में बारहवीं तक के स्कूल चला रहे हैं या फिर हरियाणा बोर्ड से एनओसी लेकर सीबीएसई में चले गए है। इन शहरी स्कूलों में गुरुग्राम जैसा हादसा होने पर फायर ब्रिगेड जाने तक के रास्ते नही है। ऐसे में मासूम बच्चों का जीवन बचाने के लिए सरकार, शिक्षा निदेशालय और जिला प्रशासन को कठोर कदम उठाने की जरूरत है।