April 24, 2024

मजदूर ई-श्रम पोर्टल पर करवाएं पंजीकरण

Faridabad/Alive News: असंगठित मजदूर कामगारों के लिए खुशखबरी है। हरियाणा सरकार कामगारों, मजदूरों के लिए ई-श्रम कार्ड बनाने का अभियान चला रही है। शुक्रवार को सहायक श्रमायुक्त दीप्ती मेहरा ने गांव मित्रोल, मर्रोली, रेलवे रोड पलवल सहित जिला के विभिन्न स्थानों पर श्रमिकों के पंजीकरण हेतु लगाए गए शिविरों का निरीक्षण किया।

इस मौके पर जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा डागर मौजूद रही। इन शिविरों में लगभग 223 श्रमिकों का पंजीकरण किया गया। उन्होंने कहा कि सभी मजदूर और कामगार सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण जरूर करवाएं। किसी भी सीएससी सेंटर में फ्री श्रम कार्ड बनाए जा रहे हैं। कोई भी 16 से 59 वर्ष के बीच का कामगार आधार कार्ड, बैंक पास बुक और मोबाइल नम्बर से अपना पंजीकरण करा सकता है।

श्रम निरीक्षक रामफल यादव तथा सुनील राठी ने बताया कि ई-श्रम कार्डधारक को दुर्घटना बीमा करवरेज, सामाजिक सुरक्षा लाभ सहित महामारी के दौरान सरकारी मदद मिल सकेगी। दुर्घटना से मौत होने व विकलांग होने पर दो लाख रूपए, आंशिक रूप से विकलांग होने पर एक लाख रूपए की अनुदान राशि भी श्रमकार्डधारक को प्राप्त होगी। रेहड़ी वाले, आशा वर्कर, दूधिया, बिजली मिस्त्री, घरेलू कामगार, ऑटो चालक, मनरेगा वर्कर आदि योजना का लाभ लें।