May 1, 2024

पहली बार किसी सरकार ने युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए गंभीरता दिखाई: दिग्विजय

Chandigarh/Alive News: जननायक जनता पार्टी के प्रदेश प्रधान महासचिव दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा है कि प्रदेश की बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार द्वारा अपने पहले 600 दिनों के कार्यकाल में रोजगार और निवेश बढ़ाने के लिए मजबूत बुनियाद रखी गई है। जिससे प्रदेश का युवा रोजगार की तरफ और हरियाणा प्रदेश उन्नति की दिशा में नए आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने राज्य के युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार दिलाने के लिए गंभीरता से कार्य किया है।

जेजेपी प्रधान महासचिव ने कहा कि गठबंधन सरकार ने युवाओं के स्किल सुधारने से लेकर उन्हें रोजगार मुहैया करवाने तक की व्यवस्था बनाई है। दिग्विजय चौटाला ने कहा कि सरकार द्वारा रोजगार पोर्टल, रोजगार सहायता केंद्र व कॉल सेंटर, मिस्त्री हरियाणा पोर्टल, उद्योगों व कर्मचारियों का डाटा एकत्रित करने जैसे नये कदम उठाए गए है।

उन्होंने कहा कि यही नहीं हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत करीब 75 हजार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देना और प्रत्येक जिले में मॉडल कौशल केंद्र खोलने के लिए सरकार द्वारा कार्य करना युवाओं के हित में है। वहीं जल्द ही सरकार उद्योग मित्र के नाम से एक योजना लेकर आएगी, जिससे युवाओं को उद्योगों की आवश्यकता अनुसार रोजगार दिलाने के लिए प्रशिक्षण दिए जाएंगे।

उन्होंने निजी क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरियां का हक दिलाने के लिए रोजगार बिल, नई औद्योगिक नीति, नया एमएसएमई निदेशालय बनाए जाने को ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा कि इससे राज्य में निवेश बढ़ाने और युवाओं को रोजगार देने में गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि एयरोस्पेस व डिफेंस इक्विपमेंट प्रोडक्शन के क्षेत्र में भी हरियाणा को हब बनाकर सरकार निवेश व रोजगार बढ़ाने पर जोर दे दे रही है।

जिससे करीब सात हजार करोड़ के निवेश से 31 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। दिग्विजय चौटाला ने कहा कि इतना ही नहीं उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के प्रयासों से आज फ्लिपकार्ट, एटीएल, मारुति जैसी बड़ी कंपनियां राज्य में अपने बड़े उद्योग स्थापित कर रही है। उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट के निवेश से करीब 12 हजार और एटीएल से करीब सात हजार युवाओं को रोजगार प्रदान होगा।

दिग्विजय चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद गठबंधन सरकार ने राज्य में करीब 2400 करोड़ रुपये के निवेश से 50 से ज्यादा बड़े और मध्यम उद्योग स्थापित कर करीब एक लाख लोगों को रोजगार प्रदान किया है। वहीं 15 हजार से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरियां मिली है और आने वाले समय में एचपीएससी ने ग्रुप-ए व बी की 20 भर्ती परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है।